ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
वर्ल्ड कप का हुआ रंगारंग आगाज, आज इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच होगा मुकाबला
By Deshwani | Publish Date: 30/5/2019 11:24:09 AM
वर्ल्ड कप का हुआ रंगारंग आगाज, आज इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच होगा मुकाबला

लंदन। क्रिकेट के महाकुंभ विश्व कप की रणभेरी बज चुकी है और 10 टीमें इंग्लैंड की धरती पर एक-दूसरे को ताल ठोक कर चुनौती देने के लिए तैयार हो चुकी हैं। क्रिकेट के महामुकाबले के अभ्यास मैच पूरे हो चुके हैं और सभी टीमों ने एक दूसरे की ताकत को तौल लिया है और अब असली मुकाबले की बारी आ गयी है। विश्व कप की 10 टीमें गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, मेजबान इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, बंगलादेश और अफगानिस्तान कमर कस चुकी हैं और मुकाबले के लिए तैयार हैं। 

 
विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज लंदन में होगा। इस बार के विश्व कप का प्रारूप 1992 के विश्व कप जैसा है जहां सभी टीमों ने लीग चरण में एक-दूसरे का मुकाबला किया था और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचीं थीं। 1992 के विश्व कप में नौ टीमें मुकाबले में उतरी थी लेकिन इस बार 10 टीमें हैं जो लीग चरण में एक-दूसरे का मुकाबला करेंगी और शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।
 
विश्व कप के 12वें संस्करण में जो टीमें उतरी हैं उनमें ऑस्ट्रेलिया पांच बार का चैंपियन, वेस्ट इंडीज और भारत दो-दो बार के चैंपियन तथा पाकिस्तान और श्रीलंका एक-एक बार के विजेता हैं। पिछले विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था और ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को फाइनल में हराकर पांचवीं बार खिताब जीता था।
 
इस बार खिताब के लिए विश्व की नंबर एक टीम और मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों में इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार माना जा रहा है जबकि सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए न्यूज़ीलैंड, वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान की दावेदारी मानी जा रही है।
 
विश्व कप से पहले के अभ्यास मैचों में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने शत-प्रतिशत प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया ने अभ्यास मैचों में इंग्लैंड को 12 रन से और श्रीलंका को पांच विकेट से पराजित किया जबकि इग्लैंड ने अपने दूसरे अभ्यास मैच अफगानिस्तान को 195 गेंद शेष रहते नौ विकेट से हराया।
 
विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत को अपने पहले मैच में न्यूज़ीलैंड से छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने दूसरे मैच में 359 रन बनाकर बांग्लादेश को 95 रन के बड़े अंतर से पीट दिया। इस मैच में लोकेश राहुल और महेंद्र सिंह धोनी ने शतक मारे।
 
दक्षिण अफ्रीका का वेस्ट इंडीज के साथ पहला अभ्यास मैच बारिश के कारण रद्द रहा था लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे अभ्यास मैच में श्रीलंका को 87 रन के बड़े अंतर से पराजित किया था। वेस्ट इंडीज ने अपने दूसरे मैच में शानदार वापसी करते हुए न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 421 रन का विशाल स्कोर बनाकर 91 रन से एकतरफा जीत हासिल की थी। न्यूज़ीलैंड ने इस मुकाबले में सराहनीय संघर्ष करते हुए 330 का स्कोर बनाया।
 
दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसिस अपना तीसरा विश्वकप खेलने उतर रहे हैं और टीम के सबसे निरंतर खिलाड़ियों में शामिल हैं। अपने आखिरी 2015 विश्वकप में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 109 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी जबकि अब तक तीन विश्वकप के 14 मैचों में उन्होंने 539 रन बनाए हैं, इसी प्रदर्शन की इस बार भी अपेक्षा उनसे है। प्लेसिस ने श्रीलंका के खिलाफ अभ्यास मैच में भी 88 रन की कमाल की पारी खेली थी।
 
 
मेजबान इंग्लैंड को जहां अपने पहले खिताब का इंतजार है वहीं गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पिछले तीन महीने के प्रदर्शन से खिताब के दावेदारों में सबसे आगे निकल गया है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली की इस विश्व कप में प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी। पाकिस्तान ने दो साल पहले इंग्लैंड में भारत को हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी और वह फिर वैसा कारनामा दोहरा सकता है।
 
विराट और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन का कहना है कि यह विश्व कप सबसे प्रतिस्पर्धात्मक विश्व कप है और टीमें एक-दूसरे को हराने की क्षमता रखती हैं। जो टीम टूर्नामेंट में लगातार संतुलित प्रदर्शन करेगी वही टीम 14 जुलाई को ऐतिहासिक लॉड्स मैदान में विजेता ट्रॉफी उठाने में कामयाब होगी। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS