ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
तोक्यो ओलिंपिक-2020 का कार्यक्रम घोषित: कुल 33 खेलों में होंगी 339 स्पर्धाएं
By Deshwani | Publish Date: 17/4/2019 10:48:30 AM
तोक्यो ओलिंपिक-2020 का कार्यक्रम घोषित: कुल 33 खेलों में होंगी 339 स्पर्धाएं

लुसाने। जापान की राजधानी तोक्यो में अगले साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होने वाले द्वितीय ओलिंपिक खेलों-2020 के लिए मंगलवार को रिकार्ड 33 विभिन्न खेलों के लिए 339 प्रतिस्पर्धाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। इन ग्रीष्मकालीन खेलों के पहले ही दिन 10 मीटर एयर राइफ़ल स्पर्धा के साथ 11 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे। हालांकि 24 जुलाई को उद्घाटन समारोह से दो दिन पहले पहली बार शामिल साफ़्ट बाल और महिला फ़ुटबाल मैचों की प्रारंभिक स्पर्धा शुरू हो जाएगी। उसी दिन नौकायन तथा तीरंदाज़ी की स्पर्धाएं भी शुरू होंगी।

 
पहले दिन दिए जाने वाले 11 स्वर्ण पदकों में से तीरंदाज़ी में 6 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे तो उसी दिन साइकिलिंग (रोड रेस), जूडो, ताइक्वांडो और भारोत्तोलन की स्पर्धाएं भी शुरू हो जाएंगी। भारत की परीक्षा पहले ही दिन तीरंदाज़ी की स्पर्धा से शुरू होगी। समापन समारोह रविवार 9 अगस्त को होगा, जब पुरुष वर्ग की जुझारू मैराथन दौड़ के साथ वाटर पोलो के फ़ाइनल विशेष रूप से दर्शनीय होंगे। 
 
टोकियो में भारी गरमी के मद्देनजर मैराथन दौड़ सुबह छह बजे शुरू किए जाने का कार्यक्रम है। इस एक पखवाड़े की ओलिंपिक स्पर्धा में 01 अगस्त को सुपर शनिवार को 21 स्पर्धाओं, दो अगस्त को गोल्डन रविवार को 26 और समापन के पहले दिन अर्थात 8 अगस्त को 30 स्पर्धाओं के स्वर्ण पदक निर्धारित होंगे। टोकियो के स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरे होंगे।
 
गोल्डन रविवार के दिन महिला मैराथन, पुरुषों की 100 मीटर फ़र्राटा दौड़, महिला जिमनास्टिक स्पर्धाएं और टेनिस फाइनल मुक़ाबले होंगे। 2 अगस्त को 171 मेडल के लिए स्पर्धाएं निर्धारित की गई हैं। इनमें पहली बार शामिल कराटे के मुक़ाबले होंगे। 
 
एटलेटिक स्पर्धाएं नए ओलिंपिक स्टेडियम में 31 जुलाई से शुरू होंगी। इस बार ओलिंपिक खेलों में पहली बार 6 अगस्त को डेकाथलन और हेपटाथलन की स्पर्धाएं एकसाथ होंगी और उनके परिणाम भी एक साथ दिए जाएंगे। 
 
इन खेलों की एक और मनोरम स्पर्धा पुरुषों की 4x100 मीटर रिले दौड़ 7 अगस्त की शाम होगी। समापन से पहले दिन सुपर शनिवार को 30 स्पर्धाओं के फ़ाइनल में पुरुष बास्केटबाल, पुरुष फ़ुटबाल और बेसबाल आकर्षण के केंद्र होंगे। हालांकि इस दिन महिलाओं की फ़ाइनल स्पर्धाओं में जिमनास्टिक की आल राउंड रिदमेटिक आकर्षण लिए हुए होंगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS