ब्रेकिंग न्यूज़
नामकुम के पास भयंकर सड़क हादसा, बोलेरो-ट्रक की टक्‍कर में 7 लोगों की मौततीन चरणों में नहीं खुलेगा भाजपा का खाता: अखिलेश यादवआप-कांग्रेस में गंठबंधन को लेकर नहीं बनी बात, सिसोदिया ने कही ये बातफिल्म यारियां की एक्ट्रेस एवलिन शर्मा को याद आए पुराने दिन, शेयर की ये तस्वीरेंराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने म्यूलर जांच रिपोर्ट को पूर्णतया असत्य और निराधार बतायासुपौल में राहुल ने पीएम पर जमकर साधा निशाना, कहा- चौकीदार को ड्यूटी से हटाने वाली है जनताफारबिसगंज में बोले प्रधानमंत्री मोदी, जनता की तपस्या को विकास कर लौटाऊंगाबेकार गई राणा और रसेल की पारी, बेंगलुरु ने 10 रन से जीता रोमांचक मुकाबला
खेल
आईपीएल 2019: चेन्नई की रोमांचक मुकाबले में जीत, राजस्थान को किया परास्त
By Deshwani | Publish Date: 12/4/2019 10:25:12 AM
आईपीएल 2019: चेन्नई की रोमांचक मुकाबले में जीत, राजस्थान को किया परास्त

जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 25वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने अपने घरेलू मैदान सवाई मानसिंह स्टेडियम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 151 रन बनाए और चेन्नई के सामने 152 रनों का लक्ष्य रखा।

 
जवाब में चेन्नई ने कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी(58) और अंबाती रायडू(57) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही धोनी ने बतौर कप्तान आईपीएल में 100वीं जीत दर्ज की।
 
धोनी ने आईपीएल के 166 मुकाबलों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 100 मुकाबलों में जीत दर्ज की।चेन्नई के लिए रवीन्द्र जडेजा ने भी इस मुकाबले में एक खास उपलब्धि हासिल की। जडेजा ने इस मुकाबले में दो विकेट लेकर आईपीएल में अपने 100 विकेट पूरे किये। 152 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत निराशाजनक रही। पहले ओवर की चौथी गेंद पर धवल कुलकर्णी ने सलामी बल्लेबाजी शेन वॉटसन को क्लीन बोल्ड कर दिया।
 
वॉटसन बिना खाता खोले पैवेलियन लौटे। इसके कुछ ही देर बाद चेन्नई के स्टार ऑलराउंडर सुरेश रैना चार रन के व्यक्तिगत स्कोर पर रनआउट हो गए। रैना के रूप में मेहमान टीम को दूसरा झटका लगा। यहां से चेन्नई की पारी थोड़ी लड़खड़ाई।
 
वॉटसन और रैना के आउट होने के बाद फाफ डु प्लेसि भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने फाफ को डीप मिडविकेट पर तैनात राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच आउट कराया और चेन्नई को तीसरा झटका दिया। फाफ ने 7 रन बनाए। फाफ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव को जोफ्रा आर्चर ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। 
 
जाधव भी मात्र 01 रन बनाकर डगआउट लौटे। यहां से अंबाती रायडू और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पारी को संभाला। दोनों ने चेन्नई के स्कोर को 113 के पार पहुंचाया, लेकिन 17.4 ओवर में बेन स्टोक्स ने रायुडू को श्रेयस गोपाल के हाथों कैच आउट कराकर चेन्नई को पांचवां झटका दिया। रायुडू ने 47 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।
 
 पांचवें विकेट के लिए रायुडू और धोनी के बीच 95 रनों की साझेदारी हुई। आखिरी के दो ओवरों में चेन्नई को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे। धोनी के साथ नए बल्लेबाज रविन्द्र जडेजा क्रिज पर थे। 19वें ओवर में 12 रन बने। अब आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 18 रन चाहिए थे। इस बीच आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर धोनी आउट हो गए। धोनी को बेन स्टोक्स ने पैवेलियन भेजा। धोनी ने 58 रन की शानदारी पारी खेली। इसके बाद मिचेल सैंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्का मारकर चेन्नई को जीत दिला दी। जडेजा 9 रन और सैंटनर 10 रन बनाकर नाबाद लौटे। 
 
राजस्थान की तरफ से बेन स्टोक्स ने दो विकेट लिया। जबकि जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान को कप्तान अजिंक्या रहाणे और जोस बटलर ने एक बार फिर सधी शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 2.5 ओवरों में 31 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को तोड़ा दीपक चाहर ने। दीपक ने रहाणे को पगबाधा आउट किया। रहाणे ने 14 रन बनाए। चौथे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने 47 के कुल स्कोर पर बटलर को रायडू के हाथों कैच कराकर राजस्थान को दूसरा झटका दिया।
 
बटलर ने 23 रन बनाए। छठें ओवर में मिचेल सैंटनर ने संजू सैमसन को अपना शिकार बनाया। सैमसन 53 के कुल स्कोर पर सैंटनर की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव शौर्य को कैच दे दिया। सैमसन केवल 6 रन बना पाए। नौवें ओवर में 69 के कुल स्कोर पर रवीन्द्र जडेजा ने राहुल त्रिपाठी को केदार जाधव के हाथों कैच कराकर राजस्थान को चौथा झटका दिया। राहुल ने 10 रन बनाए। पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले स्टीव स्मिथ कुछ खास नहीं कर सके और 15 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर रायडू को कैच देकर आउट हुए।
 
अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे रेयान पराग 103 के कुल स्कोर पर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर धोनी को कैच च दे बैठे। इसके बाद चाहर ने खतरनाक बेन स्टोक्स को बोल्ड कर चेन्नई को सातवां झटका दिया। स्टोक्स ने 28 रन बनाए। इसके बाद जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल ने आखिरी के10 गेंदों पर 25 रन की साझेदारी कर राजस्थान का स्कोर 151 रनों तक पहुंचाया। गोपाल ने 7 गेंदों पर 19 और आर्चर ने 12 गेंदों पर 13 रन बनाए। चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर, रवीन्द्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो व मिचेल सैंटनर ने 1 विकेट लिया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS