ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
शूटिंग वर्ल्ड कप: वर्ल्ड रेकॉर्ड के साथ अपूर्वी चंदेला ने जीता स्वर्ण पदक
By Deshwani | Publish Date: 23/2/2019 4:18:50 PM
शूटिंग वर्ल्ड कप: वर्ल्ड रेकॉर्ड के साथ अपूर्वी चंदेला ने जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने नई दिल्ली में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में महिलाओं की 10मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। अपूर्वी ने आज फाइनल में 252.9 अंक हासिल किए जो एक वर्ल्ड रेकॉर्ड भी है। इसके साथ ही वह अंजलि भागवत के बाद महिलाओं की 10मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला निशानेबाज बन गई हैं। 

 
यह चंदेला का वर्ल्ड कप में तीसरा मेडल है। उन्होंने इससे पहले 2015 में चैंगवोन में हुए आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीता था। 2014 में ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2018 के जर्काता एशियन गेम्स में उन्होंने रवि कुमार के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम इवेंट में 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 
 
पिछले साल सितंबर में उन्होंने और अंजुम मोद्गिल ने 2020 तोक्यो ओलिंपिक के लिए निशानेबाजी का कोटा हासिल किया था। इसमें वे क्रमश: चौथे और दूसरे स्थान पर रही थीं। किसी भी इवेंट में अधिकतम दो ओलिंपिक कोटा हासिल किए जा सकते हैं। भारत ने इस इवेंट के अपने दोनों कोटा हासिल कर लिए हैं। हालांकि ओलिंपिक में भारत के पास किसी अन्य निशानेबाज को भेजने का भी मौका होगा। 
 
इससे पहले क्वॉलिफिकेशन राउंड में वह चौथे स्थान पर रही थीं। उन्होंने 629.3 अंक हासिल किए थे। सिंगापुर की हो जी यी (629.5) और चीन की जू यिंगजी (630.8) और जाओ रुझू (634.0) पहले तीन स्थानों पर थीं। रूझू ने क्वॉलिफिकेशन में नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। इस राउंड से कुल 8 निशानेबाज फाइनल में पहुंचीं थीं। 
 
इस इवेंट में अन्य भारतीय निशानेबाज मोद्गिल और एलवेनिल वलारियन क्रमश: 12वें और 30वें स्थान पर रहीं। क्वॉलिफिकेशन राउंड में वे 628.0 और 625.3 अंक ही हासिल कर सकीं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS