ब्रेकिंग न्यूज़
झारखंड में बिहार सहित अन्य राज्यों से आनेवाली बस की एंट्री नहीं, निजी वाहनों को भी लेना होगा ई-पासमोतिहारी के कोटवा में ट्रक व कार में भीषण टक्कर, एक की मौत चार अन्य घायल, दो की स्थित गंभीरबिहार में सोमवार से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू, निजी वाहन को पास की जरूरत नहीं, बसों व अन्य वाहनों का किराया नहीं बढ़ाने का निर्देशपाकिस्तानी उच्चायोग के दो ऑफिसर कर रहे थे जासूसी, भारत ने 24 घंटे के भीतर दोनों को देश छोड़ने को कहाप्रवासियों कामगारों से भरी बस मोतिहारी के चकिया में ट्रेक्टर से टकराई, ट्रेक्टर चालक घायल, कई मजदूर चोटिल, जा रही थी सहरसासाजिद-वाजिद जोड़ी के वाजिद खान अब नहीं रहे, कोरोना की वजह से गई जानबिहार में लॉकडाउन के पांचवें चरण की हुई घोषणा, 30 जून तक बढ़ा, कोरोना संक्रमण की संख्या 6,692 हुईजमात उल मुजाहिद्दीन का आतंकी अब्दुल करीम को कोलकता एसटीएफ ने पकड़ा, गया ब्लास्ट मामले में हो रही थी खोज
खेल
वेस्टइंडीज के इस बॉलर पर लगा 4 मैच का बैन, इंग्लैंड के कप्तान पर की थी समलैंगिक टिप्पणी
By Deshwani | Publish Date: 14/2/2019 6:37:29 PM
वेस्टइंडीज के इस बॉलर पर लगा 4 मैच का बैन, इंग्लैंड के कप्तान पर की थी समलैंगिक टिप्पणी

दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने समलैंगिकता से जुड़ी कथित टिप्पणी पर कड़ा फैसला लिया है। उसने यह टिप्पणी करने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनन गैब्रियल पर चार मैच का प्रतिबंध लगा दिया है। 

 
गैब्रियल ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से बहस के दौरान यह टिप्पणी की थी। जो रूट ने इस मैच में शतक बनाया था। इंग्लैंड ने यह मैच 232 रन से जीता था। हालांकि, वह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-2 से हार गया। 
 
कैरेबियाई गेंदबाज शेनन गैब्रियल और जो रूट के बीच यह विवाद मैच के तीसरे दिन हुआ था। जो रूट ने इस मैच के तीसरे दिन जो डेनली (69) के साथ तीसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। शैनन गैब्रियल से उनकी बहस भी इसी साझेदारी के दौरान हुई। इस बहस का बाद का हिस्सा स्टंप माइक में कैद हो गया था। इसमें रूट कहते हैं, ‘इसका इस्तेमाल बेइज्जती करने के लिए नहीं कीजिए। समलैंगिक (गे) होने में किसी तरह की बुराई नहीं है।’दरअसल, यह रूट की प्रतिक्रिया थी। इससे पहले गैब्रिएल ने जो कहा था वह माइक में नहीं आया था। हालांकि, अंपायर ने उनसे इस मसले पर बात की थी।  
 
आईसीसी ने मैच के बाद शेनन गैब्रियल पर कार्रवाई की। उनकी मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाने के साथ-साथ उनके खाते में तीन डीमेरिट अंक भी जोड़ दिया गया। इससे 24 महीने के अंदर गैब्रियल के खाते में आठ डीमेरिट अंक हो गए। इस कारण उन पर चार मैच का प्रतिबंध लग गया। गैब्रियल ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। इसलिए अब उनके खिलाफ औपचारिक कार्रवाई की जरुरत नहीं पड़ेगी। गैब्रियल ने इस मैच की दोनों पारियों में दो-दो विकेट लिए। 
 
इस प्रतिबंध के बाद गैब्रियल अब इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले चार मैचों में नहीं खेल पाएंगे। गैब्रियल को इससे पहले नवंबर 2018 में मीरपुर टेस्ट से निलंबित किया गया था। 
 
इससे पहले, दो अलग-अलग मामलों में गैब्रियल के खाते में पांच डीमेरिट अंक थे जो कि अप्रैल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ जमैका टेस्ट में और पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में उन्हें मिला था। उनके खाते में तीन और डीमेरिट अंक जुड़ते ही वह अंक हो गए जोकि आईसीसी की आचार संहिता के 7.6 के उल्लंघन से संबंधित है। इसके तहत चार मैचों से निलंबित करने का प्रावधान है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS