ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
टीम इंडिया के पास पहली बार न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतने का मौका
By Deshwani | Publish Date: 9/2/2019 4:13:14 PM
टीम इंडिया के पास पहली बार न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतने का मौका

हैमिल्टन। मौजूदा सत्र में सफलता के कई झंडे गाड़ने वाली भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को सीरीज के तीसरे और अंतिम टी20 मैच को जीत कर विदेशी सरजमीं पर एक और नई इबारत लिखना चाहेगी। पिछले तीन महीने भारतीय टीम के लिए शानदार रहे हैं। 

 
इस दौरान भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज अपने नाम की। इसके बाद टीम ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उनके घर में हराकर द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज में फतह हासिल की।
 
भारतीय टीम विदेशी सरजमीं पर मौजूदा सत्र का समापन पहली बार न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में जीत के साथ करना चाहेगी। सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में रविवार का दिन प्रशंसकों के लिए ‘सुपर संडे ’होगा।
 
हैमिल्टन मैदान की पिच से हालांकि भारत को सावधान रहना होगा। इस मैदान पर चौथे एकदिवसीय मैच में ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई में स्विंग गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने भारत की पारी को महज 92 रन पर समेट दिया था। रविवार को हालांकि हालात अलग तरह के होंगे और टीम के लिए विदेशी सरजमीं पर चुनौतीपूर्ण हालात में एक और सीरीज जीतने से बड़ी प्रेरणा शायद ही कुछ और हो। 
 
भारत पहले दो टी20 में एक ही टीम के साथ उतरा और अंतिम मैच में भी वही संयोजन बरकरार रखना चाहेगा। टीम प्रबंधन अगर कोई बदलाव करना चाहेगा तो युजवेन्द्र चहल की जगह कुलदीप को मौका मिल सकता है। खेल के इस प्रारूप में टीम ने हालांकि ज्यादातर मौके पर चहल पर भरोसा जताया है।
 
भारतीय गेंदबाजी इकाई पिछले मैच के अपने अच्छे प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी जहां उसने टिम सेइफर्ट को आउट करने के बाद लय हासिल की थी। क्रुणाल पांड्या एक बार फिर पिछले दो मैचों के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। इस टीम में क्रुणाल को हालांकि सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में नहीं माना जाता, लेकिन कड़ी मेहनत और अनुशासन के दम पर वह इस संयोजन का अहम हिस्सा बन गये हैं। तेज गेंदबाजी की कमान अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और युवा खलील अहमद के हाथों में होगी।
 
टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। वह तीसरे मैच में अपनी पारी को वहीं से शुरू करना चाहेंगे जहां 29 गेंद में 50 रन की उनकी पारी खत्म हुई थी। सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार शिखर धवन ने भी आकलैंड में फार्म में आने के संकेत दिये।
 
मध्यक्रम की जिम्मेदारी अनुभवी महेन्द्र सिंह धोनी के कंधों पर होगी और टीम ऋषभ पंत से एक और अच्छी पारी की उम्मीद करेगी। न्यूजीलैंड का ध्यान बीच के ओवरों में बेहतर बल्लेबाजी करने पर होगा।
 
कप्तान केन विलियम्सन वनडे में अपनी ख्याति के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सके थे और दिग्गज रोस टेलर भी भारत के खिलाफ निरंतर प्रदर्शन करने में असफल रहे हैं।
 
गेंदबाजी की बात करें तो टिम साउदी पहले टी20 में प्रभावशाली थे जबकि दूसरे में वह औसत गेंदबाज दिखे। तेज गेंदबाजी में उनके जोड़ीदार स्काट के. भी प्रभाव छोड़ने में असफल रहे।
 
टीमें :
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमान गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज।
 
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रासवेल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, लोकी फर्ग्युसन, स्काट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रोस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS