ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड चौथी बार 77 रन पर सिमटी, एक दिन में गिरे 18 विकेट
By Deshwani | Publish Date: 25/1/2019 1:42:41 PM
टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड चौथी बार 77 रन पर सिमटी, एक दिन में गिरे 18 विकेट

बारबाडोस। इंग्लैंड क्रिकेट टीम और मेजबान वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच बारबाडोस (ब्रिजटाउन) के केनसिंग्टन ओवल मैदान पर पहले टेस्ट का दूसरा दिन बेहद दिलचस्प रहा। मैच के पहले दिन 8 विकेट पर 264 रन बनाने वाली वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे दिन सुबह अपने बाकी दो विकेट भी जल्दी गंवा दिए। कैरेबियाई टीम 289 रन पर सिमट गई। इस दौरान इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (5 विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सबका दिल जीता। इसके बाद जब इंग्लिश टीम की बल्लेबाजी की बारी आई तो सबकी नजरें वेस्टइंडीज के गेंदबाजों पर टिक गईं। फिर जो हुआ उसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की थी।

 
इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी करने उतरी और शुरुआत सयंमित रही। उन्हें 9वें ओवर की अंतिम गेंद पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने पहला झटका दिया जब इंग्लिश ओपनर कीटन जेनिंग्स 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उस समय इंग्लैंड का स्कोर 23 रन था। इसके बाद शुरू हुआ घातक गेंदबाजी का सिलसिला जिसमें उनके तेज गेंदबाज केमार रोच ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई। 
 
30 साल के तेज गेंदबाज केमार रोच ने इंग्लैंड को 35 के स्कोर पर दूसरा झटका (रोरी बर्न्स) दिया। इसके बाद केमार रोच का कहर थमा नहीं। रोच ने 44 के स्कोर पर जॉनी बेरिस्टो (12) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज को तीसरा झटका दिया और देखते-देखते 49 रन के अंदर इंग्लैंड ने अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। यानी 44 से 49 रन के स्कोर के बीच इंग्लैंड ने 5 रन के अंदर अपने 5 विकेट गंवा दिए। कुछ ही समय बाद इंग्लैंड की टीम पूरी तरह से बेबस नजर आने लगी थी और देखते-देखते इंग्लिश टीम 77 रन पर ऑलआउट हो गई। केमार रोच ने 11 ओवर में 7 मेडन ओवर करते हुए कुल 17 रन देकर 5 विकेट झटके। उनके अलावा जेसन होल्डर और जोसेफ ने 2-2 विकेट लिए जबकि एक विकेट शैनन गैब्रियाल ने लिया।
 
 
इससे पहले जेम्स एंडरसन ने 27वीं बार पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया जिससे इंग्लैंड ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां वेस्टइंडीज को पहली पारी में 289 रन पर समेट दिया। वेस्टइंडीज ने पहले दिन के आखिर में चार विकेट जल्दी जल्दी गंवा दिये थे जिससे उसका स्कोर आठ विकेट पर 264 रन हो गया था। एंडरसन ने इस विकेट से इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक पारियों में पांच या अधिक विकेट लेने के इयान बॉथम के रिकार्ड की बराबरी की। इंग्लैंड के वेस्टइंडीज के पिछले दौरे में एंडरसन ने बॉथम के 383 विकेट के रिकार्ड को पीछे छोड़ा था। एंडरसन ने 46 रन देकर पांच विकेट लिये और उनके नाम पर अब कुल 570 विकेट दर्ज हो गये हैं। बेन स्टोक्स (59 रन देकर चार विकेट) ने हेटमेयर को आउट करके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।
 
इंग्लैंड को दस मार्च तक चलने वाले वेस्टइंडीज के इस दौरे पर तीन टेस्ट मैच, पांच वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलना है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिलहाल इंग्लैंड तीसरे स्थान और वेस्टइंडीज आठवें स्थान पर है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS