ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
बदलेगा आईपीएल-2019 का अंदाज, लोकसभा चुनाव के चलते अब इस तरह हो सकता है आईपीएल
By Deshwani | Publish Date: 9/1/2019 2:47:00 PM
बदलेगा आईपीएल-2019 का अंदाज, लोकसभा चुनाव के चलते अब इस तरह हो सकता है आईपीएल

नई दिल्‍ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच भारत में ही होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने साफ कर दिया है कि आईपीएल के मैच देश से बाहर नहीं होंगे। बीसीसीआई ने आईपीएल के मैच 23 मार्च से शुरू होने की बात कही है और उसी दौरान देश में आम चुनावों की स्थिति भी बनती नजर आ रही है, जिसकी वजह से सुरक्षा एक अहम मुद्दा हो सकता है। ऐसे में मैच के फॉर्मेट में बदलाव हो सकता है।

 
आईपीएल के मैच अब तक 'होम-अवे' फॉर्मेट में होते रहे हैं, जिसमें हर टीम एक मैच अपने घरेलू मैदान पर खेलती थी तो दूसरा मैच दूसरी टीम के मैदान पर जाकर खेला जाता था। लेकिन अब शायद ऐसा न हो सके। इसमें बदलाव हो सकता है। अब संभव है कि आईपीएल के मैच न्यूट्रल वेन्यू (तटस्थ स्थान) पर खेले जाएं।
 
ऐसा अनुमान उसी दौरान आम चुनाव होने के कारण केंद्र सरकार से इन मैचों के लिए पर्याप्‍त सुरक्षा नहीं मिल पाने की स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए लगाया जा रहा है। बताया जाता है कि आईपीएल के आयोजन के दौरान सुरक्षा व्‍यवस्‍था को ध्‍यान में रखते हुए बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी को केवल तीन होम मैच देने का फैसला किया है, जबकि अन्‍य मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाएंगे।
 
हालांकि अभी आम चुनावों की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है, पर माना जा रहा है कि आईएल के मैच उसी समय होंगे, जब देश में आम चुनाव होगा। बीसीसीआई  2014 में हुए लोकसभा चुनाव की तिथियों को ध्‍यान में रखकर आईपीएल के 12वें सीजन के मैचों के आयोजन के संबंध में विस्‍तृत तारीखों की घोषणा 2 फरवरी को कर सकता है।
 
यहां उल्‍लेखनीय है कि चुनावों के कारण एक बार आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया जा चुका है और सभी मैच वहीं हुए थे। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार सभी फ्रेंचाइजी ने भी सुरक्षा कारणों से विदेशों में मैच कराए जाने की बजाय देश में ही न्‍यूट्रल स्‍थानों पर खेले जाने पर सहमति जताई है। अब बीसीसीआई जल्‍द ही ऐसे 5-6 न्‍यूट्रल स्‍थानों की सूची जारी कर सकता है, जहां होम-अवे फॉर्मेट से अलग आईपीएल 2019 के मैच खेले जा सकें।
 
एक रिपोर्ट में बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि आईपीएल के मैच न्‍यूट्रल स्‍थानों पर किए जाने को लेकर चर्चा हुई है। यदि केंद्र सरकार पर्याप्‍त सुरक्षा मुहैया कराने से इनकार कर देती है, जैसा कि पूर्व में दो चुनावों के दौरान हो चुका है तो इस बारे में फैसला लिया जा सकता है।
 
उन्‍होंने कहा, 'पहला मकसद आईपीएल भारत में ही आयोजित कराया जाना है। चूंकि चुनाव कई चरणों में होंगे, ऐसे में बीसीआई के लिए ऐसे स्‍थानों के चयन में कोई समस्‍या नहीं होगी, जो दोनों टीमों को मान्‍य हो।' उन्‍होंने कहा कि  इस क्रम में इसका ध्‍यान रखा जाएगा कि संबंधित राज्‍य सरकार मैच के लिए पूरी सुरक्षा मुहैया कराए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS