ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
भारत/आस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट: फॉलोआन बचाने के लिए जूझ रही आस्ट्रेलिया टीम, भारत को 386 रन की बढ़त
By Deshwani | Publish Date: 5/1/2019 3:44:23 PM
भारत/आस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट: फॉलोआन बचाने के लिए जूझ रही आस्ट्रेलिया टीम, भारत को 386 रन की बढ़त

सिडनी। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक आस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 236 रन था और भारत को 386 रन की बढ़त हासिल थी। इससे पहले चाय के विश्राम के बाद फॉलोआन से जूझ रही कंगारूओं की टीम को बारिश और बैड लाइट के कारण राहत मिली। इससे पहले कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की सपाट सी पिच पर आज यहां अपनी फिरकी का कमाल दिखाया।

 
आस्ट्रेलिया जब छह विकेट पर 236 रन बनाकर फालोआन बचाने के लिए संघर्ष कर रहा था तब तीसरे सत्र में बारिश उसके बचाव में आयी जिसके बाद आगे का खेल नहीं हो पाया। भारत अब भी आस्ट्रेलिया से 386 रन आगे है। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। बारिश के कारण तीसरे दिन लगभग 16 ओवर का खेल नहीं हो पाया और अब चौथे दिन का खेल आधा घंटा पहले शुरू होगा। ऐसे में देखना है कि पीटर हैंडसकांब (नाबाद 28) और पैट कमिन्स (नाबाद 25) आस्ट्रेलियाई संघर्ष को कहां तक खींच पाते हैं। इन दोनों ने अब सातवें विकेट के लिये 38 रन जोड़े हैं।
 
एससीजी की पिच से भारतीय तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी (54 रन देकर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (43 रन देकर कोई विकेट नहीं) को खास मदद नहीं मिली लेकिन बायें हाथ के स्पिनर जडेजा (62 रन देकर दो) और चाइनामैन स्पिनर कुलदीप (71 रन देकर तीन) ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की नाक में दम किये रखा।
 
सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (79) ने पहले सत्र में साहसिक बल्लेबाजी की लेकिन दूसरे सत्र में उनके भी पांव उखड़ गये। यही हाल उस्मान ख्वाजा (27) और मार्नस लाबुशेन (38) का रहा जो क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाये जिसकी आस्ट्रेलिया को जरूरत थी। नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया बड़ी साझेदारी के लिये तरसता रहा।
 
हैरिस और ख्वाजा ने पहले विकेट के लिये 72 रन जोड़े लेकिन इसके बाद कोई भी अच्छी साझेदारी नहीं निभायी गयी। आस्ट्रेलिया ने सुबह बिना किसी नुकसान के 24 रन से आगे खेलते हुए सकारात्मक शुरुआत की थी। 
 
भारत के लिये सुबह के पांचवें ओवर में ही जडेजा ने गेंद संभाल ली थी जबकि इसके तीन ओवर बाद कुलदीप गेंदबाजी के लिये आ गये थे। भारत को पहली सफलता कुलदीप ने ही दिलायी. ख्वाजा ने ढीला शाट खेलकर एकतरह से अपना विकेट इनाम में दिया। चेतेश्वर पुजारा ने मिड विकेट पर आसान कैच लिया।
 
लंच के बाद भारत ने शानदार शुरुआत की और हैरिस अपने पांव फिर से जमा पाते इससे पहले उन्हें पवेलियन भेज दिया। दूसरे सत्र के तीसरे ओवर में उन्होंने जडेजा की गेंद विकेटों पर खेल दी। बायें हाथ के इस स्पिनर ने जल्द ही भारत को शान मार्श (आठ) के रूप में एक और सफलता दिलायी जिन्होंने स्लिप में कैच थमाया।
 
आस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से दबाव में आ गयी थी और ऐसे में जहां रन गति धीमी पड़ी वहीं भारतीयों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया। अंजिक्य रहाणे ने शमी की गेंद पर लाबुशेन का शार्ट मिडविकेट पर बेहतरीन केच लपका। ट्रेविस हेड ने हैंड्सकांब के साथ पांचवें विकेट के लिये 40 रन जोड़कर आस्ट्रेलियाई टीम को कुछ राहत दिलायी लेकिन जब लग रहा था कि वे क्रीज पर पांव जमा रहे हैं तब हेड ने कुलदीप की फुलटास को गेंदबाज की तरफ खेल दिया जिन्होंने उसे कैच में तब्दील करने में कोई गलती नहीं की।
 
कुलदीप ने तीसरे सत्र के शुरू में कप्तान टिम पेन (पांच) को बोल्ड करके आस्ट्रेलियाई खेमे की चिंता बढ़ा दी थी। मैच के पहले दो दिन भारतीय पारी का आकर्षण पुजारा (193) और ऋषभ पंत (नाबाद 159) के शतक रहे. भारत अभी चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है। उसने एडिलेड और मेलबर्न में पहले और तीसरे मैच में जीत दर्ज की थी जबकि आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच अपने नाम किया था। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS