ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
विराट कोहली एशिया के पहले कप्तान, जिसने अफ्रीका-इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में दर्ज की जीत
By Deshwani | Publish Date: 10/12/2018 2:30:09 PM
विराट कोहली एशिया के पहले कप्तान, जिसने अफ्रीका-इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में दर्ज की जीत

नई दिल्ली। भारत ने पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के पराक्रम के बावजूद आज यहां पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। यह पहला अवसर है जबकि भारत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहला टेस्ट जीता है। भारत की यह ऑस्ट्रेलिया में कुल छठी जबकि एडिलेड ओवल में दूसरी जीत है। इस मैदान पर भारतीय टीम ने इससे पहले 2003 में जीत दर्ज की थी। भारत ने 10 वर्ष बाद ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराया। आखिरी बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2008 में पर्थ में मात दी थी।

 
इस ऐतिहासिक टेस्ट जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के ताज में एक और हीरा जड़ गया है। विराट कोहली ऐसे पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। इसी के साथ विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऐसी पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने एक कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में जीत हासिल की है।
 
विराट कोहली इस वक्त दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज माने जा रहे हैं। अपनी बल्लेबाजी की शानदार परफॉर्मेंस के दम पर वह लगातार खुद को साबित कर रहे हैं। अपने 10 साल के क्रिकेट करियर में विराट कोहली ने लीजेंडरी क्रिकेटर का दर्जा हासिल कर लिया है. और इस बात की पूरी उम्मीद है कि अगले 5 सालों तक वह इसी पैशन के साथ परफॉर्म करते रहेंगे। भले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली बड़ा स्कोर बनाने से चूक गए हों, लेकिन इस दौरान भी उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।
 
विराट कोहली ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 34 रन बनाए। अपनी इन पारियों के साथ ही विराट कहोली क्रिकेट इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने लगातार 3 साल 2500 से ज्यादा रन बनाए हैं।
 
विराट कोहली ने इस मैच में सबसे तेज एक हजार रन पूरे किए. मैच के तीसरे दिन कोहली को एक हजार रन पूरे करने के लिए 18 रन की जरुरत थी। कोहली चौथे ऐसा करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (1809), वीवीएस लक्ष्मण (1236) और राहुल द्रविड़ (1143) का नंबर आता है।
 
एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में भारत की यह जीत रिकॉर्ड बुक में शामिल हो गई है। 71 साल में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया में किसी सीरीज का पहला टेस्ट जीता है। ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 11 टेस्ट सीरीज के बाद भारत ने इस बार सीरीज की शुरुआत जीत से की है।
 
बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1947-48 में हुई थी। इसके बाद से भारत यहां कभी सीरीज का पहला टेस्ट मैच नहीं जीत पाया था। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को 45 टेस्ट मैचों में यह छठी जीत हासिल हुई। इस मैदान पर टीम इंडिया के खाते में अब दो जीत हैं। उसने यहां 7 टेस्ट गंवाए हैं, जबकि 3 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS