ब्रेकिंग न्यूज़
जानिए किस बात का है रानी मुखर्जी को बेसब्री से इंतजार, इंटरव्यू में कहा...विधानसभा चुनाव के बाद जयपुर में मतगणना को लेकर आयोग की तैयारियां पूरी16 दिसंबर को कांग्रेस के गढ़ रायबरेली जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, दे सकते हैं बड़ी सौगातकश्मीर में अलगाववादियों की हड़ताल से जन-जीवन प्रभावित, तनावपूर्ण हुआ माहौलभारत ने अग्नि 5 मिसाइल का किया सफल प्रायोगिक परीक्षणनिजामुद्दीन दरगाह में महिलाओं के प्रवेश को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिसब्रिटेन से भारत प्रत्‍यर्पण के बाद इस जेल में बीतेंगी विजय माल्‍या की रातें, बैरक तैयारएनडीए से अलग होते ही कुशवाहा ने गिनाई गठबंधन की खामियां, नीतीश कुमार को भी घेरा
खेल
यासिर ने तोड़ा 82 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने
By Deshwani | Publish Date: 6/12/2018 4:41:29 PM
यासिर ने तोड़ा 82 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

अबु धाबी। पाकिस्तान के स्टार स्पिनर यासिर शाह ने एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। यासिर शाह का 200वां शिकार न्यूजीलैंड के रॉस टेलर बने। 

 
लेग स्पिनर यासिर शाह जब इस मैच में उतरे तो उनके नाम 32 टेस्ट मैच में 195 विकेट दर्ज थे। उन्हें अपने 200 विकेट पूरे करने के लिए पांच विकेट की जरूरत थी। यासिर शाह ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट लिए। अब उन्होंने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में अपना दूसरा विकेट लेकर 200 के आंकड़े को छू लिया है। 
 
32 साल के यासिर शाह ने अपने 33वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के सीवी ग्रिमेट का 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ग्रिमेट ने अपने 36वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए थे। ग्रिमेट ने 1936 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200वां विकेट लिया था। ग्रिमेट भी लेग स्पिनर थे। 
 
पाकिस्तान के यासिर शाह ने हाल ही में अनिल कुंबले के एक दिन में 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन सोमवार (26 नवंबर) को यह कारनामा किया। दिलचस्प तथ्य यह है कि यासिर शाह भी अनिल कुंबले की ही तरह लेग स्पिनर हैं। कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 10 विकेट लिए थे।
 
हालांकि, कुंबले ने एक ही पारी में 10 विकेट लिए थे। जबकि, यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में आठ और दूसरी पारी में दो विकेट लिए थे। यासिर शाह ने चार साल के अपने टेस्ट करियर में 33वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उनका वनडे करियर सात साल का है। हालांकि, उन्होंने 19 वनडे खेले हैं और इनमें 19 विकेट ही लिए हैं। वे दो टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS