ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज: बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास, बने कई रिकॉर्ड
By Deshwani | Publish Date: 3/12/2018 12:23:17 PM
बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज: बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास, बने कई रिकॉर्ड

मीरपुर (ढाका)। बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट मैच में भी हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए इतिहास रच दिया है। मेहमुदुल्लाह (136) की बल्लेबाजी और मेहदी हसन (7/58) की शानदार गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने यहां रविवार को खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 184 रनों से हरा दिया। शेर-ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है। 

 
इस टेस्ट मैच में बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत मिली है। उसने टेस्ट के इतिहास में पहली बार किसी टीम को पारी के अंतर से हराया है। इतनी बड़ी जीत बांग्लादेश को अभी तक हासिल नहीं हुई थी। मेहदी हसन ने पहली पारी में 58 रन देकर सात और दूसरी पारी में 59 रन देकर पांच विकेट लिये। हसन (117 रन पर 12 विकेट) का यह प्रदर्शन किसी बांग्लादेशी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
 
इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। मेहमुदुल्ला की शतकीय पारी के साथ-साथ कप्तान शाकिब अल-हसन (80) और शादमान इस्लाम (76) के शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी पहली पारी में 508 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। इस पारी में वेस्टइंडीज के लिए जोमेल वारिकान, कीमार रौच, देवेंद्र बिशू और कप्तान क्रेग ब्राथवेट ने दो -दो विकेट लिए, वहीं शेमरोन लेविस और रोस्टन चेस को एक सफलता मिली। 
 
इसके बाद बांग्लादेश ने मेहदी के शानदार प्रदर्शन के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी 111 रनों पर ही समेट दी। मेहमान टीम के लिए शिमरोन हेटमेर ने सबसे अधिक 39 रन बनाए और शेन डोरिक ने 37 रन बनाए। इसके अलावा, टीम का कोई बी बल्लेबाज दहाई से आगे नहीं बढ़ पाया। बांग्लादेश ने इसके बाद वेस्टइंडीज को फॉलोआन दिया। इसमें भी मेहदी (5/59) के बेहतरीन प्रदर्शन से मेजबान टीम ने वेस्टइंडीज को 213 के स्कोर पर लपेट दिया। 
 
इस मैच में एक खास रिकॉर्ड और बना। बांग्लादेश की पहली पारी के स्कोर 508 रन के जवाब में दूसरे दिन स्टंप्स तक पांच विकेट खोकर 75 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज के पांच विकेट 29 रन के स्कोर पर गिर गए थे और ये पांचों बल्लेबाज बोल्ड हुए थे। कीरोन पावेल (4), सुनील एम्ब्रीस (7), रोस्टन चेज (0), शाई होप (10) भी 29 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट गए थे। टेस्ट क्रिकेट में 128 साल के बाद ऐसा हुआ कि जब किसी पारी में टॉप ऑर्डर के पहले पांच विकेट बोल्ड के रूप में आउट हुए। बांग्लादेश के स्पिनरों ने यह कमाल पहली बार किया है, जब शुरुआती पांचों बल्लेबाजों को स्पिनरों बोल्ड किया गया हो। 
 
टेस्ट क्रिकेट में यह सिर्फ तीसरी बार हुआ है, जब शुरुआती पांचों बल्लेबाज बोल्ड हुए हो। इससे पहले ऐसा संयोग 2 जनवरी 1879 और 11 अगस्त 1890 में बना था। इससे पहले 1890 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पहले पांच विकेट बोल्ड के रूप में आउट हुए थे। 
 
वेस्टइंडीज के लिए शिमरोन ने सबसे अधिक 93 रन बनाए। रौच ने 37 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सका। बांग्लादेश के लिए मेहदी के अलावा, ताइजुल इस्लाम ने तीन विकेट लिए। शाकिब और नईम हसन को एक-एक सफलता मिली। शाकिब ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में तीन विकेट लिए थे. मेहदी को प्लेयर ऑफ द मैच और शाकिब को प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS