ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
भारत और विंडीज के बीच टी20 सीरीज रविवार से, रोहित शर्मा के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2018 3:35:43 PM
भारत और विंडीज के बीच टी20 सीरीज रविवार से, रोहित शर्मा के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट और वनडे के बाद टी20 सीरीज शुरू होने जा रही है। पहला टी20 मैच रविवार को खेला जाएगा। तीन मैचों की इस सीरीज के दौरान रोहित शर्मा के पास टी20 फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने और सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाने मौका भी होगा। वे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। विराट कोहली को रेस्ट दिया गया है। भारतीय टीम इस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया टूर पर जाएगी। 

 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक आठ टी20 मैच हुए हैं। वेस्टइंडीज ने इनमें से पांच मैच जीते हैं, जबकि दो मैच भारत के नाम रहे हैं। जबकि, एक मैच रद्द हो गया था। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने अब तक 104 मैच खेले हैं, जिनमें से उसने 65 मैच जीते हैं। उसे 36 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारत से ज्यादा मैच सिर्फ पाकिस्तान (137 में से 87 मैच)  ने जीते हैं। वेस्टइंडीज की टीम ने 101 मैच खेले हैं। इनमें से उसे 47 में जीत मिली है और इतने में ही उसे 47 मिली है। 
 
टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक 2271 रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के नाम है। रोहित शर्मा 2086 रन के साथ पांचवें नंबर पर हैं। अगर वे वेस्टइंडीज के खिलाफ 196 रन बना लें तो गप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। भारतीय क्रिकेटप्रेमी रोहित की फॉर्म को देखते हुए उनसे गप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद कर भी सकते हैं। हालांकि, पाकिस्तान के शोएब मलिक के पास रोहित से पहले ही यह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा। मलिक 2161 रन बना चुके हैं। मलिक आज ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मुकाबले में उतरेंगे। सबसे अधिक रन बनाने के मामले में संन्यास ले चुके ब्रेंडन मैक्कुलम (2140) तीसरे और विराट कोहली (2102) चौथे नंबर पर हैं। 
 
रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में 84 मैच में 89 छक्के लगा चुके हैं। वे सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल और ब्रेंडन मैक्कुलम के बाद चौथे नंबर पर हैं। क्रिस गेल और गप्टिल के नाम सबसे अधिक 103-103 छक्के लगाने का संयुक्त रिकॉर्ड है। ये दोनों ही क्रिकेटर अभी इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. ऐसे मे रोहित के पास गेल-गप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा, लेकिन इसके लिए उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच में कम से कम 15 छक्के लगाने होंगे। 
 
टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का संयुक्त रिकॉर्ड रोहित शर्मा और डेविड मिलर के नाम है. ये दोनों खिलाड़ी 35-35 गेंदों में शतक बना चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के मिलर ने 2017 में बांग्लादेश और रोहित शर्मा ने भी 2017 में ही श्रीलंका के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था. 
 
टी20 सीरीज के दौरान भारतीय गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल के बीच 50वां विकेट लेने की होड़ देखने को मिल सकती है। बुमराह ने अभी तक 43 और युजवेंद्र ने 42 विकेट लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन (52) एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने 50 से अधिक विकेट लिए हैं। सबसे अधिक 98 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम है। 
 
दोनों टीमें इस प्रकार हैं: भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम। 
 
वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, इविन लुईस, ओबेद मैकॉय, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेरफाने रदरफोर्ड, ओशाने थॉमस।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS