ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
भारत बनाम वेस्टइंडीज: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला
By Deshwani | Publish Date: 29/10/2018 1:20:18 PM
भारत बनाम वेस्टइंडीज: टीम इंडिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला

मुंबई। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।  विराट ने टॉस जीतने के बाद कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए मुफीद है इसलिए पहले बल्लेबाजी करना बढ़िया होगा। टीम इंडिया में ऋषभ पंत की जगह केदार जाधव को लिया गया है। वहीं युजवेंद्र चहल की जगह रवींद्र जडेजा को लिया गया है।

 
मैच मुंबई के ब्राबोर्न स्टेडियम में कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है। पहले मैच में आसान जीत, दूसरे मैच में संघर्षपूर्ण टाई और तीसरे मैच में 43 रनों की हार झेलने के बाद अब टीम इंडिया के पास सीरीज में वापसी का दबाव है। विराट कोहली इस मैच में अपने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की कर रहे हैं। 
 
सीरीज में इस समय दोनों ही टीमें 1-1 की बराबरी पर है। तीसरे वनडे मैच में मिली हार ने भारतीय टीम को करारा झटका दिया है और इससे सबक लेते हुए अब विराट कोहली की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में जीत के मकसद से मैदान पर उतरेगी। ऐसे में देखा जाए, तो भारत को इस सीरीज में जीत के लिए अगले दोनो मैचों को अपने नाम करना होगा और इसके लिए उसे बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी में भी सुधार की जरूरत है। 
 
तीनों मैचों में भारत के लिए शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान कोहली के अलावा, कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पा रहा है। शिखर धवन ने शिखर धवन ने कोहली के बाद सबसे अधिक 35 रन बनाए थे। इस सीरीज में कोहली के अलावा टीम को अन्य खिलाड़ियों की बल्लेबाजी कमजोर नजर आ रही है और इसमें दिग्गज बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं। उन्होंने दो मैचों में कुल 27 रन बनाए हैं। बल्लेबाजी के साथ-साथ भारतीय टीम की गेंदबाजी पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। पिछले तीन में से दो मैचों में मेजबान टीम ने 300 रन खाए हैं। 
 
एक मैच में मिली हार के बाद दूसरा मैच ड्रॉ करते हुए तीसरे मैच को अपने नाम करने के बाद मेहमान टीम का आत्मविश्वास मजबूत नजर आ रहा है। तीसरे मैच में उन्होंने यह साबित कर दिया है कि उनके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को बड़ी चुनौती देने की क्षमता रखते हैं। वेस्टइंडीज भी चौथे मैच में शाई होप, शिमरोन हेटमेर और जेसन होल्डर के अलावा, किरोन पवेल, चंद्रपाल हेमराज और रोवमेन पवेल का समर्थन लेकर जीत के इरादे से मैदान पर उतर रही है। 
 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद.
 
वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील ऐंब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमेर, शाई होप (विकेटकीपर), अल्जारी जोसेफ, एविन लेविस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमान पोवेल, कीमार रॉच, मार्लोन सैमुएल्स, ओशाने थॉमस. 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS