ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
भारत-इंग्लैंड की बीच दूसरा टेस्ट आज, इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में पुरानी यादें ताजा करने उतरेगी भारतीय टीम
By Deshwani | Publish Date: 9/8/2018 10:23:13 AM
भारत-इंग्लैंड की बीच दूसरा टेस्ट आज, इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में पुरानी यादें ताजा करने उतरेगी भारतीय टीम

नई दिल्ली। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम आज इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में पुरानी यादें ताजा करने उतरेगी। यह वही मैदान है, जहां भारत ने 2014 में इंग्लैंड पर 95 रनों से जीत दर्ज की थी। यह भारत की 28 साल बाद इस मैदान पर जीत रही थी। इससे पहले 1886 में 5 विकेट से भारत जीता था। विराट सेना जब इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी तो उनका उद्देश्य फिर से लार्ड्स में इतिहास दोहराने की होगी।

भारत ने अपने इतिहास का पहला विश्वकप 1983 में भी लार्ड्स मैदान पर जीता था। ऐसे में कप्तान विराट की टीम इंडिया फिर से यहां अपना जादू चला सकती है। वहीं जब 4 साल पहले जो भारत ने लार्ड्स में जीत दर्ज की थी, तो मुरली विजय, अजिंक्या रहाणे,चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और विराट कोहली उस टीम का हिस्सा थे और मौजूदा टीम में भी ये खिलाड़ी शामिल हैं।

इन खिलाड़ियों के पास इंग्लिश परिस्थितियों का अच्छा अनुभव है। वर्ष 2014 सीरीज के लार्ड्स मैदान पर हुये मैच में मुरली की 95, रहाणे की 103 रन और ऑलराउंडर जडेजा की निचले क्रम पर 68 रन की पारी अहम रही थी। हालांकि भुवनेश्वर कुमार की निचले क्रम पर अर्धशतकीय पारी के साथ 82 रन पर छह विकेट का प्रदर्शन भी लाजवाब था लेकिन भुवी इस बार चोट के कारण टीम से बाहर हैं लेकिन तेज गेंदबाजों में फिर से निगाहें इशांत पर होंगी जिन्होंने यहां इंग्लैंड की दूसरी पारी में 74 रन पर सात विकेट निकाले थे और भारत को जीत दिला मैन ऑफ द मैच रहे थे। अब फिर से इन्हीं भारतीय शेरों पर जीत की उम्मीद है। देखना यह बाकी है किया क्या फिर से ये खिलाड़ी इंग्लैंड पर जीत हासिल कर सकते हैं या नहीं। हालांकि आंकड़ों पर नजर डालें तो वह भारतीय फैंस को निराश कर देने वाले हैं।

अगर यहां पर हुए दोनों टीमों के बीच मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा है। इस मैदान पर भारत-इंग्लैंड का 17 बार मुकाबला हो चुका है। जिसमें इंग्लैंड ने 11 जीते, 4 ड्रा, जबकि 2 भारत ने जीते हैं। लेकिन भारतीय टीम पिछले रिकाॅर्ड को भूलाकर नया इतिहास रचना चाहेगी। भारत को अगर सीरीज में रोमांच पैदा करना है तो उन्हें जीत हासिल करनी ही होगी ताकि सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ सके। 

भारतीय टीम सीरीज में पिछडऩे के बाद टीम में कुछेक बदलाव कर सकती है तो इंग्लैंड की टीम को एजबस्टन में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को टीम से बाहर करना पड़ा है, जो आपराधिक मामले का सामना कर रहे हैं। स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को टीम में बुलाया गया है जबकि नवोदित सरे बल्लेबाज ओली पोप को भी टीम में उतारा गया है। सीरीज की शुरूआत से ही शीर्ष क्रम की सिरदर्दी झेल रही टीम इंडिया में संभवत: दूसरे मैच में ओपनिंग क्रम में बदलाव देखने को मिलें। मुरली, शिखर और लोकेश राहुल तीनों ने ही दोनों पारियों में निराश किया और हमेशा की तरह कप्तान विराट को रन बटोरने पड़े। इस मैच में हालांकि बल्लेबाजों में पुजारा की कमी खली जिन्हें बेंच पर बैठाया गया था। उम्मीद की जा सकती है कि लाड्र्स में उन्हें मौका मिले। इसके अलावा गेंदबाजों में दूसरा स्पिनर खेलाने को लेकर काफी चर्चा है।

इंग्लैंड में कई वर्षाें बाद पड़ रही भारी गर्मी के चलते यहां की पिचें स्पिन मददगार मानी जा रही हैं जबकि पिछले मैच में केवल ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को ही उतारा गया था जबकि अन्य सभी तेज गेंदबाज थे। यदि दूसरा स्पिनर उतारा जाता है तो लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा या कलाई के स्पिनर चाइनामैन कुलदीप यादव में से किसी एक को चुना जाएगा। पिछली सीरीज में जडेजा का प्रदर्शन संतोषजनक था तो इंग्लैंड दौरे पर सीमित ओवर सीरीज में कुलदीप प्रभावशाली रहे हैं। हालांकि इनमें से यदि किसी को भी चुना जाता है तो ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को बाहर बैठना पड़ सकता है। वहीं मध्यम तेका गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे मैच से भी बाहर हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS