ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
इशांत के पंजे में फंसा इंग्लैंड, भारत को मिला 194 रनों लक्ष्य
By Deshwani | Publish Date: 3/8/2018 8:01:43 PM
इशांत के पंजे में फंसा इंग्लैंड, भारत को मिला 194 रनों लक्ष्य

 बर्मिंघम। भारत को पहला टेस्ट जीतने के लिए 194 रनों का लक्ष्य मिला है। दूसरी पारी में उतरी इंग्लैंड की टीम 180 रनों पर ही ढेर हो गई। इंग्लैंड ने पहली पारी में 287 रन बनाए थे, जबकि भारत ने 274 रन बनाए। इंग्लैंड को 13 रनों की मामूली बढ़त मिली थी। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 5 विकेट चटकाए, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट चटकाए। 

 
इससे पहले इंग्लैंड ने एक विकेट पर नौ रन से आगे खेलना शुरू किया और सुबह के सत्र में पांच विकेट गंवाए। अश्विन ने इन पांच विकेट में से दो और इशांत ने तीन विकेट झटके। अश्विन 34 रन पर तीन और इशांत 21 रन पर तीन विकेट ले चुके हैं। अश्विन ने सुबह कीटन जेनिंग्स (8) और कप्तान जो रुट (14) को निपटाया जबकि इशांत ने डेविड मलान (20), विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो (28) और बेन स्टोक्स (6) को पवेलियन की राह दिखाई।  भारत ने स्लिप और नजदीकी क्षेत्ररक्षण में शानदार कैच लपके। लोकेश राहुल ने जेङ्क्षनग्स और रुट, अजिंक्या रहाणे ने मलान, शिखर धवन ने बेयरस्टो और कप्तान विराट कोहली ने स्टोक्स के कैच लपके।
 
इससे पहले भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी के 287 रनों के जवाब में कप्तान विराट कोहली के 149 रनों की बदाैलत 273 रन बनाए।  कोहली जब बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम इंडिया का स्कोर 50 रन पर एक विकेट था। इसके बाद पतझड़ की तरह विकेट गिरे। कोहली ने रहाणे, हार्दिक पांड्या, अश्विन के साथ छोटी-छोटी पार्टनरशिप कर एक तो भारतीय टीम का स्कोर 200 पार किया। ऊपर से अपना इंगलैंड में प्रदर्शन सुधारते हुए शतक भी लगाया। वहीं इंगलैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी में सधी हुई शुरुआत की थी। लेकिन भारतीय स्पिनर रविचंद्र अश्विन ने फिर से कुक (0) को बोल्ड कर इंगलैंड को करारा झटका दे दिया। इस तरह इंगलैंड 3.4 ओवर में एक विकेट खोकर 9 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। 
 
इससे पहले दिन की शुरुआत इंगलैंड ने नौ विकेट पर 285 रन से आगे खेलते हुए की थी। इंगलैंड के खिलाड़ी महज दो रन ही और जोड़ पाए। इंगलैंड को 287 रन पर सिमेटने के बाद भारत की ओर से मुरली विजय और शिखर धवन बल्लेबाजी के लिए आए। दोनों ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी। लेकिन मुरली का विकेट गिरते ही लोकेश राहुल 4 और शिखर धवन 26 भी चलते बने। कप्तान कोहली ने रहाणे के साथ धीरे-धीरे स्कोर जरूर आगे बढ़ाया लेकिन तभी रहाणे 15 रन के स्कोर पर उनका साथ छोड़ गए। 
 
साहा की जगह टीम इंडिया में शामिल किए गए दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं दिखा पाए और महज चार गेंद खेलकर स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। हार्दिक पांड्या ने आकर कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए लेकिन वह भी सैम कुरैन की बेहतरीन इन स्विंग गेंद पर विकेट के सामने पाए गए। ऑल राऊंडर की हैसियत से खेल रहे अश्विन से कुछ उम्मीदें थी लेकिन वह भी 10 रन जोड़कर जेम्स एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद एंडरसन ने मोहम्म्द शमी (2) को मालान के हाथों कैच आऊट कर टीम इंडिया को आठवां झटका दे दिया। उधर, छोटी-छोटी पार्टनरशिप का फायला लेते हुए कोहली रन बरसाते रहे। पहले ईशांत शर्मा (5) के साथ 35 तो अंत में उमेश यादव (1) के साथ 57 रन की पार्टनरशिप कर टीम इंडिया का स्कोर 274 रन तक पहुंचा दिया। विराट कोहली जब आऊट हुए तब उनका स्कोर 149 तक पहुंच चुका था। उन्होंने 225 गेंदों में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से यह स्कोर बनाया। 
 
इंगलैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने 22 ओवर में 41 रन देकर 2 विकेट झटके तो स्टुअर्ट ब्रॉड को 10 ओवर में 40 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला। युवा तेज गेंदबाज सैम कुरैन ने 17 ओवर में 74 रन देकर टीम इंडिया के चार अहम विकेट निकाले। वहीं, स्पिनर आदिल राशिद ने 8 ओवर में 31 रन देकर दो विकेट झटके। बैन स्टोक्स ने 19 ओवर में 73 रन देकर दो विकेट निकाले।
        
 
टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।  
 
इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टेयर कुक, सैम कुर्रन, कीटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद, बेन स्टोक्स।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS