ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
इंग्लैंड की धरती पर 6 विकेट लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बने कुलदीप
By Deshwani | Publish Date: 13/7/2018 9:58:22 AM
इंग्लैंड की धरती पर 6 विकेट लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बने कुलदीप

नई दिल्ली। चाइनामैन के नाम से मशहूर भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच के दाैरान एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। कुलदीप इंग्लैंड की धरती पर किसी एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के इकलाैते स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। 
 कुलदीप ने 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 25 रन देकर 6 विकेट झटके। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिज अफरीदी ने 2004 में केन्या के खिलाफ इंग्लैंड के एजबेस्टन स्टेडियम में 11 रन देकर 5 विकेट झटके थे। वहीं साउथ अफ्रीका एंड्रयू साइमंडस ने 2005 में मैनचेस्टर में बांग्लादेश के खिलाफ 18 रन देकर 5, जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान ने 2017 में ब्रिस्टल में आयरलैंड के खिलाफ 27 रन देकर 5 विकेट झटके। 
अपने इस सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदाैलत कुलदीप ने हरभजन सिंह को भी पीछे छोड़ दिया है। कुलदीप अब भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले चाैथे गेंदबाज बन गए हैं। भज्जी का वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट था।  इसके अलावा कुलदीप इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में 6 विकेट झटकने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। कुलदीप से पहले आशीष नेहरा 23 आैर एस श्रीसंथ 55 रन देकर 6-6 विकेट झटक चुके हैं। 
यह किसी भी चाइनामैन गेंदबाज का इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कुलदीप ने जैसे ही जोस बटलर (53) को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाकर इस पारी में चौथा विकेट हासिल किया, उन्होंने अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा दिया। वे इंग्लैंड में किसी वनडे पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के पहले चाइनामैन गेंदबाज बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ब्रेड हॉग का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। हॉग ने 2005 में मैनचेस्टर में बांग्लादेश के खिलाफ 29 रनों पर 3 विकेट लिए थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS