ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
नॉटिंघम वनडे : भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया
By Deshwani | Publish Date: 13/7/2018 9:20:51 AM
नॉटिंघम वनडे : भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया

नॉटिंघम। भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव के करियर बेस्ट छह विकेट और रोहित शर्मा के 18वें वनडे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड को नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में 8 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में 268 रन पर ही ढेर हो गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 269 रनों का टारगेट मिला। जवाब में टीम इंडिया ने 40.1 ओवर में ही 2 विकेट गंवा कर 269 रन बना लिए और यह मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया।

 टीम इंडिया के लिए उपकप्तान रोहित शर्मा ने 105 गेंदों में 125 रनों की शानदार पारी खेली। साथ ही कप्तान विराट कोहली ने भी 82 गेंदों में 75 रन बनाए।  रोहित ने शिखर धवन (40) के साथ पहले विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी भी की। कुलदीप यादव को उनके बढ़िया प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।


इससे पूर्व पहली बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले कुलदीप (25 रन पर छह विकेट) इंग्लैंड की धरती पर छह विकेट हासिल करने वाले पहले स्पिनर बने जिससे मेजबान टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 49 . 5 ओवर 268 रन पर सिमट गई। उमेश यादव ने 70 रन देकर दो जबकि युजवेंद्र चहल ने 51 रन देकर एक विकेट चटकाया।     कुलदीप भारत के आठवें गेंदबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में छह विकेट चटकाए। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर (53) और बेन स्टोक्स (50) ने अर्धशतक जडऩे के अलावा पांचवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी भी की। श्रृंखला का दूसरा मैच 14 जुलाई को लंदन के लाड्र्स में खेला जाएगा।


लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को धवन और रोहित की जोड़ी ने तेज शुरुआत दिलाई। धवन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने डेविड विली और मार्क वुड के ओवरों में तीन-तीन चौके मारे।    रोहित ने वुड पर छक्के के साथ सातवें ओवर में भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। धवन हालांकि अगले ओवर में मोईन अली की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर आदिल राशिद को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद की पारी में आठ चौके मारे। कोहली ने वुड पर चौके से खाता खोला जबकि इसी ओवर में रोहित ने भी दो चौके मारे। भारत के रनों का सैकड़ा 15वें ओवर में पूरा हुआ। कोहली ने इस बीच लियाम प्लंकेट और स्टोक्स पर चौके जड़े। रोहित ने स्टोक्स पर चौके के साथ 54 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।


कोहली ने वुड पर चौके के साथ 55 गेंद में 50 रन के आंकड़े को छुआ। रोहित ने वुड के इस ओवर में दो चौके और मारे। रोहित ने मोईन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन 92 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब प्लंकेट की गेंद पर प्वाइंट पर राय ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। रोहित ने आदिल राशिद पर छक्के के साथ 82 गेंद में शतक पूरा किया। कोहली हालांकि इसके बाद राशिद की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में चूक गए और बटलर ने उन्हें स्टंप कर दिया। भारत को इस समय 17 ओवर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी और रोहित ने लोकेश राहुल (नाबाद 09) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।


इससे पहले कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन जेसन राय (38) और जानी बेयरस्टा (38) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 10 . 2 ओवर में 73 रन जोड़कर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। उमेश की मैच की पहली गेंद राय के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप से चार रन के लिए चली गई। इसी ओवर की अंतिम गेंद में बेयरस्टा भाग्यशाली रहे जब उनके खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील हुई लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। बेयरस्टा ने पदार्पण कर रहे सिद्धार्थ कौल पर चौके से खाता खोला और फिर उमेश पर भी लगातार दो चौके मारे। उन्होंने कौल पर छक्के के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।


इंग्लैंड की मजबूत होती साझेदारी के बीच कोहली ने गेंद कुलदीप को थमाई और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं करते हुए दूसरी ही गेंद की राय को कवर में उमेश के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 35 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे। कुलदीप ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर जो रूट (03) को पगबाधा किया जबकि इसी ओवर में बेयरस्टा को भी पवेलियन भेजा। बेयरस्टा के खिलाफ उनकी पगबाधा की विश्वसनीय अपील अंपायर ने ठुकरा दी थी लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया। बेयरस्टा ने 35 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा।


इंग्लैंड ने नौ रन के भीतर तीन विकेट गंवाए जिससे उसका स्कोर बिना विकेट खोए 73 रन से तीन विकेट पर 82 रन हो गया। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (19) भी इसके बाद चहल की गेंद को मिडविकेट पर सुरेश रैना के हाथों में खेल गए। बेहतरीन फार्म में चल रहे बटलर और स्टोक्स ने इसके बाद पारी को संवारा। बटलर शुरू से ही शानदार लय में दिखे जबकि स्टोक्स पूरी पारी के दौरान जूझते रहे। दोनों ने टीम का स्कोर 200 रन के करीब पहुंचाया। बटलर ने पंड्या की गेंद पर एक रन के साथ 45 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।


कोहली ने एक बार फिर साझेदारी तोडऩे की जिम्मेदारी कुलदीप को सौंपी और इस बार भी उन्होंने अपने नये स्पैल के पहले ओवर की अंतिम गेंद पर बटलर को विकटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा दिया। बटलर ने 51 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके जड़े। स्टोक्स ने कौल की गेंद पर एक रन के साथ 102 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन कुलदीप के अगले ओवर में कौल ने बैकवर्ड प्वाइंट पर उनका शानदार कैच लपका। स्टोक्स ने 103 गेंद की पारी में दो चौके मारे। कुलदीप ने अपने कोटे की अंतिम गेंद पर डेविड विली (01) को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराके छठा विकेट हासिल किया।


इंग्लैंड की टीम अंतिम 22 ओवर में 115 रन ही बना सकी जबकि इस दौरान सिर्फ छह चौके और दो छक्के लगे। निचले क्रम में आदिल राशिद (22) और मोईन अली (24) ने टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS