ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
टीम इंडिया ने इंगलैंड को 7 विकेट से हराकर जीती टी-20 सीरीज
By Deshwani | Publish Date: 9/7/2018 9:32:28 AM
टीम इंडिया ने इंगलैंड को 7 विकेट से हराकर जीती  टी-20 सीरीज

नई दिल्ली। ब्रिस्टल में खेले गए भारत ने इंग्लैंड के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मुकाबला में ओपिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा के शतक की बदौलत इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर टी-20 इंटरनेशनल में लगातार छठी सीरीज पर कब्जा किया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 198 रन बनाए और भारत के सामने सीरीज व मैच जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 201 रन बना लिए और यह मैच के साथ-साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली।

 शर्मा ने न सिर्फ शतक रन बनाया बल्कि अपने आतिशी अंदाज से इंगलैंड के इस बड़े लक्ष्य को बौना साबित कर दिया। शर्मा का यह टी-20 क्रिकेट में तीसरा शतक है। उन्होंने 100 रन की अपनी पारी के दौरान 11 चौके और पांच छक्के भी लगाए।

हालांकि भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही थी। शिखर धवन महज पांच रन बनाकर विली की गेंद पर बैल को कैच थमा बैठे थे। लेकिन इसके बाद रोहित शमा ने लोकेश राहुल 19 और कप्तान विराट कोहली 43 के साथ तेज तर्रार पार्टनरशिप निभाई। अंत में हार्दिक पांड्या ने भी आकर हाथ खोले। उन्होंने चार चाके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाए। 


इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर इंगलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। इंगलैंड ने जेसन रॉय 67 और जोस बटलर 34 की बदौलत 20 ओवरों में 198 रन बना लिए हैं। इस तरह भारत को अब सीरीज जीतने के लिए 199 रन बनाने होंगे।  

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आए इंगलैंड के सलामी बल्लेबाजों जेसन रॉय और जोस बटलर ने जोरदार शुरुआत की। दोनों ने विकेट के चारों ओर जमकर शॉट बरसाए। बटलर जब आठवीं ओवर में आऊट हुए तब तक इंगलैंड का स्कोर 94 हो चुका था। उन्होंने 21 गेंदों में सात चौकों की मदद से 34 रन बनाए। वहीं, जैसन रॉय ने इसके बाद एलेक्स हेल्स के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों की खबर लेनी जारी रखी। हेल्स ने जहां 24 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 30 रन बनाए तो वहीं, दूसरी तरफ रॉय ने 31 गेंदों में चार चौकों और सात छक्कों की मदद से 67 रन बनाए। कप्तान ईयोन मोर्गेन एक बार फिर असफल रहे। वह केवल छह रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर धोनी को कैच थमा बैठे। बैन स्टोक्स और जोनी बैयरस्टो ने तेज तर्रार पारियां तो जरूर खेलीं लेकिन अंत के ओवरों में भारत के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंगलैंड को 200 से पार जाने से रोक दिया।

भारत की ओर से हार्दिक पांड्या सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 38 रन देते हुए इंगलैंंंड के चार महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। वहीं, पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले चहल चार ओवर में 30 देकर कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए। भुवनेश्वर की जगह टीम में शामिल किए गए दीपक चहर को हालांकि एक विकेट तो जरूर मिला लेकिन उसके लिए उन्होंने 43 रन लुटा दिए। उमेश यादव ने चार ओवर में 48 रन देकर एक विकेट झटका तो वहीं सिद्धार्थ कौल ने चार ओवर में 35 रन देकर दो विकेट चटकाए।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS