ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
आईपीएल: टूर्नामेंट से बाहर हुआ राजस्थान, कोलकाता ने 25 रनों से दर्ज की जीत
By Deshwani | Publish Date: 24/5/2018 12:43:50 PM
आईपीएल: टूर्नामेंट से बाहर हुआ राजस्थान, कोलकाता ने 25 रनों से दर्ज की जीत

 कोलकाता। कप्तान दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल की उपयोगी पारियों तथा कलाईयों के स्पिनरों की अगुवाई में गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन से कोलकाता नाइटराइडर्स ने आज यहां राजस्थान रायल्स को 25 रन से हराकर आईपीएल-11 के दूसरे क्वालीफायर्स में खेलने का हक हासिल किया।  कार्तिक (38 गेंदों पर 52 रन) और रसेल (25 गेंदों पर नाबाद 49 रन) की पारियों की मदद से केकेआर ने खराब शुरुआत से उबरकर सात विकेट पर 169 रन बनाये। कार्तिक ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जबकि शुरू में जीवनदान पाने वाले रसेल ने तीन चौके और पांच छक्के लगाये। इन दोनों के अलावा शुभमान गिल ने 28 रन का योगदान दिया। केकेआर ने अंतिम छह ओवरों में 85 रन बटोरे।          

 
राजस्थान को इस मैच में जोस बटलर और बेन स्टोक्स की कमी खली जो इंग्लैंड की टेस्ट टीम से जुडऩे के लिये स्वदेश लौट गये हैं। कप्तान अंजिक्य रहाणे (41 गेंदों पर 46 रन) और संजू सैमसन (38 गेंदों पर 50 रन) ने कुछ समय तक उम्मीद बंधाये रखी लेकिन केकेआर के गेंदबाजों ने उन्हें अपेक्षित तेजी से रन नहीं बनाने दिये। रायल्स की टीम आखिर में चार विकेट पर 144 रन तक ही पहुंच पायी। इस हार से राजस्थान का वर्तमान आईपीएल में सफर भी समाप्त हो गया जबकि केकेआर दूसरे क्वालीफायर में 25 मई को सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगा जो कल पहले क्वालीफायर में चेन्नई सुपरकिंग्स से दो विकेट से हार गया था। कोलकाता की तरफ से पीयूष चावला ने चार ओवर में 24 रन देकर दो जबकि दूसरे लेग स्पिनर कुलदीप यादव ने 18 रन देकर एक विकेट लिया। तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने 28 रन देकर एक विकेट हासिल किया।
 
कार्तिक के अर्धशतक और आंद्रे रसेल की एक और धुआंधार पारी से कोलकाता ने खराब शुरुआत से उबरकर राजस्थान के खिलाफ आईपीएल एलिमिनेटर में सात विकेट पर 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। कार्तिक ने तब क्रीज पर कदम रखा जब स्कोर तीन विकेट पर 24 रन था। उन्होंने 38 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 52 रन बनाये। रसेल ने डेथ ओवरों में फिर से लंबे शाट खेले तथा 25 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाये जिसमें तीन चौके और पांच छक्के शामिल हैं। इन दोनों के अलावा शुभमान गिल ने 28 रन का योगदान दिया। केकेआर ने अंतिम छह ओवरों में 85 रन बटोरे।      
 
रायल्स की तरफ से कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर और बेन लागलिन ने दो-दो विकेट लिये। ईश सोढ़ी ने चार ओवर में केवल 15 रन देकर किफायती गेंदबाजी की। ईडन गार्डन्स की पिच पर नमी और उछाल थी और इसके अलावा केकेआर के बल्लेबाजों ने जल्दबाजी दिखायी। यही वजह थी कि पहले चार ओवर में उसके तीन बल्लेबाज सुनील नारायण (चार), रोबिन उथप्पा (तीन) और नितीश राणा (तीन) पवेलियन में विराजमान थे। आफ स्पिनर गौतम ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से नारायण को दूसरी गेंद स्टंप आउट कराया। इसके बाद उन्होंने उथप्पा का अपनी ही गेंद पर कैच लिया जबकि आर्चर ने राणा को गलत टाइमिंग से शाट खेलने का मजा चखाया।  कार्तिक पर बड़ी जिम्मेदारी थी। उन्होंने अच्छी शुरुआत की जिससे पावरप्ले तक टीम 46 रन तक पहुंचने में सफल रही, हालांकि यह केकेआर का इस सत्र में पहले छह ओवरों का न्यूनतम स्कोर है।          
 
क्रिस लिन (22 गेंदों पर 18 रन) ने आठ ओवर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन श्रेयस गोपाल की गुगली उनके समझ से परे थी जिस पर उन्होंने गेंदबाज को कैच का अभ्यास कराया। अजिंक्य रहाणे ने दोनों छोर से कलाई के स्पिनरों गोपाल (चार ओवर में 34 रन, एक विकेट) और ईश सोढ़ी (चार ओवर में 15 रन) को लगाया जिन्होंने रन गति पर अंकुश लगाये रखा। ऐसे जब 14 ओवर के बाद स्कोर चार विकेट पर 84 रन था तब गिल और कार्तिक ने गोपाल के अगले ओवर में 20 रन जुटाकर रन गति तेज की। आर्चर ने हालांकि अगले ओवर में गिल को विकेट के पीछे कैच करा दिया। कार्तिक ने जयदेव उनादकट पर छक्का जड़कर 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगले ओवर में उन्होंने हवा में कैच लहरा दिया। आर्चर पर छक्के से खाता खोलने वाले रसेल को सोढ़ी ने परेशान किया लेकिन मध्यम गति के गेंदबाजों के सामने वह खुलकर खेले। जयदेव उनादकट, लागलिन और आर्चर के खिलाफ उन्होंने अपनी पावर हिटिंग को शानदार नमूना पेश किया।      
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS