ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
आइपीएल 2018 : रोमांचक मुकाबले में चेन्नई ने हैदराबाद को दो विकेट से हराकर पहुंचा फाइनल में
By Deshwani | Publish Date: 23/5/2018 9:40:36 AM
आइपीएल 2018 : रोमांचक मुकाबले में चेन्नई ने हैदराबाद को दो विकेट से हराकर पहुंचा फाइनल में

मुंबई। चेन्नई ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले क्वालीफायर में रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद को दो विकेट से हराकर आईपीएल 11 के फाइनल में प्रवेश कर लिया। चेन्नई के गेंदबाजों ने हैदराबाद को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 139 रनों पर सीमित कर दिया था और फिर फाफु डु प्लेसिस की संघर्षपूर्ण पारी के दम पर पांच गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। चेन्नई सातवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचा है। उसने इससे पहले 2010 और 2011 में खिताब जीता था। हैदराबाद को दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने के लिए दूसरे क्वालीफायर्स में कोलकाता और राजस्थान के बीच कल होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से भिड़ना होगा। 

 

डू प्लेसिस ने विजयी छक्का मारा। डू प्लेसिस ने मात्र 42 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्के उड़ाते हुए नाबाद 67 रन की मैच विजयी पारी खेली। हैदराबाद को सात विकेट पर 139 रन पर रोकने के बाद चेन्नई ने 19.1 ओवर में आठ विकेट पर 140 रन बनाकर मैच जीत लिया। डू प्लेसिस इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच रहे।

 

फाफ डुप्लेसिस ने मुश्किल परिस्थितियों में अपने कौशल का शानदार नमूना पेश किया। उन्होंने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली जिससे चेन्नई ने हार के कगार से वापसी करके हैदराबाद पर दो विकेट की जीत से फाइनल में जगह बनाई। वानखेड़े की पिच बल्लेबाजी के लिये आसान नहीं थी। गेंद रुककर बल्ले पर आ रही थी जिससे शॉट लगाना आसान नहीं था. ऐसे में एक समय चेन्नई के लिये 140 रन का लक्ष्य भी पहाड़ जैसा बन गया लेकिन सलामी बल्लेबाज डुप्लेसिस (42 गेंदों पर नाबाद 67 रन) ने आखिर तक एक छोर संभाले रखा जिससे उनकी टीम 19.1 ओवर में आठ विकेट खोकर लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रही।

 

शार्दुल ठाकुर ने डू प्लेसिस का अच्छा साथ दिया जिन्होंने 19वें ओवर में तीन चौके लगाने सहित पांच गेंदों में नाबाद 15 रन बनाये। दो बार चैंपियन रहे चेन्नई ने इस तरह सातवीं बार फाइनल में जगह बनाई। इस हार के बावजूद हैदराबाद के पास दूसरा मौका रहेगा। हैदराबाद की टीम अब कोलकाता और राजस्थान के बीच एलिमिनेटर के विजेता से दूसरे क्वालीफायर में खेलेगी। दूसरे क्वालीफायर की विजेता टीम 27 मई के फाइनल में चेन्नई से भिड़ेगी। 

 

चेन्नई सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने कार्लोस ब्रेथवेट के आखिरी ओवरों की आक्रामक बल्लेबाजी के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल के पहले क्वालीफायर्स में आज यहां सात विकेट पर 139 रन ही बनाने दिये। पिच बल्लेबाजी के लिये आसान नहीं थी। गेंद रुककर बल्ले पर आ रही थी जिससे शाट लगाना आसान नहीं था। चेन्नई के गेंदबाजों ने सही लाइन और लेंग्थ से गेंदबाजी करके सनराइजर्स की मुश्किलें बढ़ायी। सनराइजर्स अगर सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया तो इसका श्रेय ब्रेथवेट को जाता है जिन्होंने चार छक्कों की मदद से 29 गेंदों पर नाबाद 43 रन बनाये। उनके अलावा कप्तान केन विलियमसन और यूसुफ पठान (दोनों 24 रन) ही 20 रन की संख्या पार कर पाये। चेन्नई की तरफ से ड्वेन ब्रावो ने 25 रन देकर दो विकेट लिये जबकि रविंद्र जडेजा (13 रन देकर एक) और लुंगी एनगिडी (20 रन देकर एक) ने किफायती गेंदबाजी की।     

 

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले सनराइजर्स ने पहले पांच ओवरों में ही शिखर धवन और बेहतरीन फार्म में चल रहे कप्तान विलियमसन सहित तीन विकेट गंवा दिये। धवन पारी की पहली गेंद पर बोल्ड हो गये। दीपक चाहर की गुडलेंथ गेंद पर वह पुश करना चाहते थे लेकिन वह उनकी गिल्लियां बिखेर गयी। श्रीवत्स गोस्वामी (12) ने एनगिडी को वापस कैच थमाया। सनराइजर्स को करारा झटका ठाकुर ने दिया हालांकि इसमें विलियमसन (15 गेंदों पर 24) की गलती थी जिन्होंने लेग साइड की तरफ जा रही शार्ट पिच गेंद को फाइन लेग पर चार रन लेने के लिये भेजने के प्रयास में महेंद्र सिंह धोनी को कैच दिया। विलियमसन ने चाहर के पहले ओवर में लगातार तीन चौके जड़कर अपने तेवर दिखाये थे। शाकिब अल हसन (12) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे जिन्होंने ड्वेन ब्रावो की लेग स्टंप से बाहर जाती गेंद पर धोनी को कैच दिया। इससे सातवें ओवर में स्कोर चार विकेट पर 50 रन हो गया। ब्रावो का यह चेन्नई की तरफ से 91वां विकेट था और वह रविचंद्रन अश्विन (90 विकेट) को पीछे छोड़कर इस आईपीएल टीम की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं।           

 

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS