ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
फाइनल की जंग: चेन्नई और हैदराबाद के बीच मुकाबला आज
By Deshwani | Publish Date: 22/5/2018 12:24:52 PM
फाइनल की जंग: चेन्नई और हैदराबाद के बीच मुकाबला आज

मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 11वें संस्करण में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से प्लेऑफ में जगह बनाने वाली दो बार की पूर्व विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और एक बार खिताब अपने नाम करने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद पहले क्वालीफायर में मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल में पहुंचने की जद्दोजहद करेंगी। इस मैच में हारने वाली टीम को हालांकि फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा। हारने वाली टीम दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर मैच की विजेता से भिड़ेगी। चेन्नई ने इस सीजन में दो साल बाद वापसी की है। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली यह टीम अपने प्लेऑफ में जाने के सिलसिले को कायम रखने में कामयाब रही है।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली यह टीम अपने प्लेऑफ में जाने के सिलसिले को कायम रखने में कामयाब रही है। आईपीएल में यह चेन्नई का नौवां सीजन है और सभी बार वह प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही है जबकि चार बार फाइनल में पहुंची है और दो बार खिताब जीता है। चेन्नई ने पूरे सीजन में अपनी ख्याति के अनुसार ही प्रदर्शन किया है। वह जिस तरह से खेल रही है उससे वो खिताब की प्रबल दावेदारों में से एक है, लेकिन केन विलियमसन की कप्तानी वाली हैदराबाद भी किसी भी कीमत पर चेन्नई से कम नहीं है और पूरे सीजन में वह दूसरी टीमों के लिए सिरदर्द ही रही है। 

 

ऐसे में दोनों टीमों को एक-दूसरे से सावधान रहने की जरूरत है। हालांकि अगर इस सीजन में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों के परिणाम देखे जाएं तो दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए हैं और दोनों मैचों में चेन्नई ने बाजी मारी है। पहला मैच 22 अप्रैल को हैदराबाद में हुआ था जहां चेन्नई को चार रनों से जीत मिली थी। दूसरा मैच पुणे में 13 मई को हुआ था और यहां भी चेन्नई आठ विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही थी। 

 

चेन्नई की टीम की खासियत यह है कि वह संतुलित टीम है। उसके गेंदबाजों से लेकर बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही एक फील्डिंग ईकाई के तौर पर यह टीम काफी आगे है। बल्लेबाजी में अंबाती रायुडू इस सीजन में चेन्नई के लिए सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने सीजन में एक शतक भी जड़ा है। रायुडू के बारे में अच्छी बात यह है कि वह सलामी बल्लेबाजी से लेकर मध्यक्रम और जहां तक निचलेक्रम में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। इस सीजन में उन्होंने ऐसा किया है. रायुडू के साथ शेन वॉटसन पारी की शुरुआत करने आते हैं। यह जोड़ी अधिकतर मैचों में टीम को बेहतरीन शुरुआत देने में कामयाब रही है। 

 

बल्लेबाजी में अगर चेन्नई की शुरुआत खराब रहती है तो वह बड़े स्कोर तक पहुंचने के लिए संघर्ष करती दिखी है। हैदराबाद ने बेशक इस बात को नोटिस किया। वहीं हैदराबाद की गेंदबाजी को देखते हुए चेन्नई के बल्लेबाज भी सतर्क रहेंगे। 

 

गेंदबाजी में धोनी शायद ही कोई बदलाव करें। तेज गेंदबाजी में शार्दूल ठाकुर, दीपक चहर और लुंगी एनगिदी ने टीम की कमान को अच्छे से संभाले रखा है। वहीं स्पिन में रवींद्र जडेजा और हरभजन सिंह जैसे अनुभवी स्पिनर उनके पास है। 

 

वहीं, हैदराबाद की बात की जाए तो उसकी ताकत गेंदबाजी है। भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, शाकिब अल हसन, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा किसी भी तरह के बल्लेबाजी आक्रमण को शांत रखने का माद्दा रखते हैं। हालांकि बीते कुछ मैचों में ऐसा नहीं हो पाया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि चेन्नई इन्हें हल्के में ले। 

 

बल्लेबाजी टीम प्रबंधन के लिए थोड़ी चिंता का विषय हो सकती है। कप्तान केन विलियमसन के अलावा कोई भी बल्लेबाज लगातार बल्ले से रन नहीं कर पाया है। पिछले कुछ मैचों में शिखक धवन का बल्ला भी रंग में आ गया है और मध्यक्रम में मनीष पांडे भी अपना काम बखूबी निभा रहे हैं। 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS