ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
अजिंक्य रहाणे को मिली अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम की कमान
By Deshwani | Publish Date: 8/5/2018 6:04:50 PM
अजिंक्य रहाणे को मिली अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम की कमान

 जालन्धर। विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून से होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की कमान अजिंक्य रहाणे को सौंप दी गई है। जबकि इस टेस्ट के लिए रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को विश्राम दिया गया है। 

 
बीसीसीआई के एक्टिंग सेक्रेटरी अमिताभ चौधरी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अफगानिस्तान के खिलाफ मैच की कमान रहाणे के हाथ में ही होगी। बोर्ड को उनपर पूरा भरोसा है कि वह इस ऐतिहासिक टेस्ट में टीम इंडिया को अच्छे तरीके से लीड करेंगे। अफगानिस्तान आईसीसी से टेस्ट दर्जा मिलने के एक साल बाद अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेलेगा। 
 
टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली के इस दौरान इंग्लिश काउंटी सरे के साथ व्यस्त होने के कारण रहाणे को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है। यह टेस्ट 14 से 18 जून तक बेंगलुरू में होगा। अफगानिस्तान के खिलाफ इस एकमात्र टेस्ट के लिए विराट के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार तथा बल्लेबाज रोहित शर्मा को भी टीम में नहीं रखा गया है। यह पहली बार होगा जब भारत जून के महीने में अपनी जमीन पर टेस्ट मैच खेलेगा। लेकिन बेंगलुरू का मौसम देश के अन्य टेस्ट स्थलों के मुकाबले ठंडा है इसलिए इस स्थान का चयन किया गया है।
 
अफगानिस्तान को जून 2017 में टेस्ट दर्जा मिला था जब उसे और आयरलैंड को आईसीसी ने अपने पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया था। अफगानिस्तान इस तरह अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेलने वाली चौथी टीम बन जाएगा। इससे पहले पाकिस्तान, जिम्बावे और बंग्लादेश ने अपने पहले टेस्ट भारत के खिलाफ खेले थे।
 
टीम में इन स्टार खिलाडिय़ों के न होने के बावजूद कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं। इस बात के भी कयास लगाये जा रहे थे कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस टेस्ट में नहीं खेलेंगे। लेकिन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी को इस मैच में रखा गया है। ये दोनों स्पिनर पिछले एक साल से भारत की सीमित ओवरों की टीम से बाहर हैं।
 
भारतीय टीम में शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा और करूण नायर जैसे बल्लेबाज शामिल हैं। तेज गेंदबाजों उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और शार्दुल ठाकुर को भी जगह मिली है। विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी रिद्धिमान साहा संभालेंगे जबकि चाइनामैन गेंदबाका कुलदीप यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी टीम में हैं। पुजारा काउंटी खेलकर इस मुकाबले में उतरेंगे जबकि विराट इस मैच को छोड़कर काउंटी खेलने जाएंगे जहां वह इंग्लैंड के आगामी दौरे की तैयारी करेंगे।
 
एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है- 
अजिंक्या रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, करूण नायर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा और शार्दुल ठाकुर।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS