ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
कोलकाता ने जीती टॉस, चेन्नई को दिया बैटिंग का न्यौता
By Deshwani | Publish Date: 3/5/2018 7:22:32 PM
कोलकाता ने जीती टॉस, चेन्नई को दिया बैटिंग का न्यौता

 कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डन में कोलकाता नाइड राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जा रहे ट्वंटी-20 दौरान कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है।

 
ईडन गार्डन मैदान पर होने वाले आईपीएल मुकाबले में विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक की टीम के सामने अपनी लय बनाए रखने की भी चुनौती होगी। केकेआर ने टूर्नामेंट के मौजूदा संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ घरेलू मैदान पर पहला मैच चार विकेट से, हैदराबाद से पांच विकेट से, दिल्ली डेयरडेविल्स से 71 रन से जीता था। 
 
लेकिन फिर अपने मैदान पर ही वह किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों नौ विकेट से मैच हार बैठी। वर्ष 2012 और 2014 की विजेता टीम कोलकाता ने अपना आखिरी मैच बेंगलुरू में बेंगलुरू के खिलाफ छह विकेट से जीता है और इसने कार्तिक के हौंसलों को बढ़ाया है जिन्हें उम्मीद है कि वह जब चेन्नई की मेजबानी करेंगे तो इसी लय को बरकरार रख पाएंगे। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी की टीम के सामने उन्हें प्लान ए नहीं बल्कि बी और सी भी लेकर उतरना होगा जो फिलहाल आठ मैचों में छह जीत और दो हार के बाद शीर्ष पर चल रही है। 
 
कोलकाता का सफर उतार चढ़ाव वाला रहा है और उसने आठ मैचों में चार हारे हैं और चार जीते हैं। वह फिलहाल तालिका में चौथे नंबर पर चल रही है और उसके पास आगामी मैचों में जीत के साथ स्थिति सुधारने का मौका है क्योंकि पांचवें नंबर पर चल रही बेंगलुरू और छठे नंबर की राजस्थान दोनों के एकसमान छह अंक हैं और वे आगामी मैचों में समीकरण बदल सकती हैं।
 
कोलकाता और चेन्नई के बीच पिछले मुकाबले में धोनी की टीम ने एक गेंद शेष रहते पांच विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी। हैरानी वाली बात यह रही कि केकेआर छह विकेट पर 202 रन के विशाल स्कोर तक का बचाव नहीं कर सकी थी। केकेआर को इस बार पिछली गलतियों से बचना होगा जिसमें गेंदबाजों को अहम भूमिका निभानी होगी। इस मैच में आंद्रे रसेल, आर विनय कुमार काफी महंगे साबित हुए थे। 
 
केकेआर के पास स्पिनर सुनील नारायण(आठ विकेट), चाइनामैन गेंदबाका(सात विकेट), पीयूष चावला, टॉम करेन जैसे अच्छे गेंदबाज हैं। लेकिन गेंदबाजों को किफायती प्रदर्शन करने पर ध्यान देना होगा। वहीं बल्लेबाजों में कोलकाता के पास अच्छा संयोजन है जिसमें कार्तिक(235 रन) और क्रिस लिन(248) जैसे अहम स्कोरर हैं। वहीं नीतीश राणा और रॉबिन उथप्पा के अलावा सुनील भी बल्ले से अच्छा योगदान दे रहे हैं। कोलकाता को जहां अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी तो वहीं चेन्नई टूर्नामेंट की सबसे निरंतर टीमों में है। 
 
माही के नेतृत्व में 2010 और 2011 में चैंपियन बनीं चेन्नई ने वर्ष 2008 से टूर्नामेंट में छह बार फाइनल खेला है जबकि 2016 और 2017 में वह दो वर्षाें के लिए निलंबित रही थी। चेन्नई अपने मौजूदा प्रदर्शन की बदौलत न सिर्फ नॉकआउट की रेस में पहुंचने से कुछ कदम ही दूर है बल्कि वह इस बार खिताब की दावेदार भी लग रही है जिसने हर टीम को हराया है।आईपीएल के 11वें संस्करण में चेन्नई ने आखिरी पलों में मैच पलटा है और उसने आखिरी पांच ओवर में अन्य टीमों की तुलना में सर्वाधिक रन बनाए हैं। चेन्नई ने आखिरी मैच दिल्ली से 13 रन से जीता था और वह इसी लय को बनाए रखने के लिए उतरेगी। टीम के पास कई मैच विजेता हैं जिसमें बल्लेबाजों में धोनी, अंबाटी रायुडू(370), शेन वाटसन, सुरेश रैना हैं तो गेंदबाजों में शार्दुल ठाकुर(आठ विकेट),मार्क वुड(सात विकेट), दीपक चहर और इमरान ताहिर जैसे खिलाड़ी हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS