ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
ओडीआई रैंकिंग की लिस्ट जारी, इंग्लैंड ने छीनी भारत की बादशाहत
By Deshwani | Publish Date: 2/5/2018 3:47:21 PM
ओडीआई रैंकिंग की लिस्ट जारी, इंग्लैंड ने छीनी भारत की बादशाहत

 कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम को मात्र तीन अंकों से पछाड़कर इंग्लैंड आईसीसी की बुधवार को जारी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे) टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपनी सालाना समीक्षा के बाद वनडे टीम रैंकिंग जारी की जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम 122 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गयी है जबकि नई समीक्षा में आठ अंकों के फायदे के साथ इंग्लैंड 125 अंकों के साथ सीधे शीर्ष पर पहुंच गई है।

आईसीसी ने जारी बयान में बताया कि वनडे टीम रैंकिंग की सालाना समीक्षा के बाद टीमों की रैंकिंग में बदलाव आया है। इंग्लैंड के लिए अच्छी बात यह रही कि इस समीक्षा में वर्ष 2014-15 के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है जिस दौरान इंग्लिश टीम 25 वनडे में से केवल सात ही जीत पाई थी। हालांकि वर्ष 2015-16 और 2016-17 के सत्र को 50 फीसदी की वेटेज दी गई है।  इंग्लैंड ने आखिरी बार जनवरी 2013 में वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। इंग्लैंड को ताजा समीक्षा में आठ अंकों का फायदा हुआ है और वह 125 अंंकों के साथ नंबर वन बन गई है। समीक्षा से पूर्व शीर्ष पायदान की टीम भारत को एक अंक का नुकसान हुआ है जिससे वह दूसरे नंबर पर खिसक गई है।
 
दक्षिण अफ्रीका ने भी अपना दूसरा स्थान खो दिया है और चार अंक गंवाकर वह तीसरे स्थान पर खिसक गई है। उसके 117 से घटकर अब 113 रेटिंग अंक हो गए हैं। वह भारत से सीधे नौ अंकों के अंतर पर है जबकि चौथे स्थान की न्यूजीलैंड से उसका अंतर केवल एक अंक का है। शेष टीमों की रैंकिंग में अंतर नहीं आया है और मौजूदा शीर्ष 10 टीमें आईसीसी विश्वकप 2019 में खेलने उतरेंगी। लेकिन इन टीमों के रेटिंग अंकों में अंतर आया है। विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया को सीधे आठ अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है और वह पांचवें नंबर पर खिसक गई है और गत वर्ष की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता पाकिस्तान से केवल दो अंक ही आगे हैं जो छह अंकों के साथ छठे नंबर पर है। 
 
पुरूषों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में भी शीर्ष सात स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और पाकिस्तान शीर्ष पर बरकरार है जिसके सर्वाधिक 130 रेटिंग अंक हैं। लेकिन अफगानिस्तान ने श्रीलंका को नौवें स्थान पर पीछे छोड़ दिया है और वह आठवें नंबर पर आ गया है। आस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ दूसरे और भारतीय टीम अपने तीसरे स्थान पर बरकरार है। हालांकि भारत को दो अंकों का फायदा हुआ है और उसके 123 रेटिंग अंक हैं। न्यूजीलैंड के 116 रेटिंग अंक हैं और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है जबकि इंग्लैंड(115) को एक अंक का फायदा हुआ है और वह पांचवें नंबर पर है। अन्य बदलावों में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीका दोनों ने तीन तीन अंकों का फायदा उठाया है लेकिन दशमलव की गणना के आधार पर वह छठे और सातवें नंबर हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS