ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत बरकरार, पाकिस्तान को पहुंचा नुक्सान
By Deshwani | Publish Date: 1/5/2018 4:53:35 PM
टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत बरकरार, पाकिस्तान को पहुंचा नुक्सान

 नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट टीम के रूप में बादशाहत बरकरार है और मंगलवार को जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में भारत सर्वाधिक 125 अंकों के साथ अपने शीर्ष स्थान पर और मजबूत हो गया। इसी के साथ भारतीय टीम को 10 लाख डॉलर की ईनामी राशि से भी पुरस्कृत किया जाएगा। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने दूसरे नंबर की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने रेटिंग अंकों का फासला 13 करते हुये टेस्ट टीम रैंकिंग के रूप में अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा। भारत सर्वाधिक 125 रेटिंग अंकों के साथ नंबर वन पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के 112 रेटिंग अंक हैं।   

 
आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में वर्ष 2014-15 सत्र के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है लेकिन वर्ष 2015-16 और 2016-17 सत्र के परिणामों को बराबर से अहमियत दी गई है। भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सत्र की सफल समाप्ति के बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर है लेकिन उसे नई समीक्षा में पांच अंकों का नुकसान हुआ है। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अपने स्थानों में अदला बदली की है और दोनों टीमें अब 106 तथा 102 अंकों के साथ तीसरे और क्रमश: चौथे नंबर पर हैं। बंगलादेश की टीम ने वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ा है और वह आठवें पायदान पर पहुंच गई है जबकि विंडीज टीम पहली टेस्ट रैंकिंग में नौवें नंबर पर खिसक गई है। 
 
आईसीसी ने मंगलवार को जारी बयान में कहा, ''आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के स्थानों में बदलाव हुआ है और तीसरे पायदान पर कीवी टीम के होने से उसे दो लाख डॉलर की राशि का ईनाम मिलना तय है। वहीं भारत को 10 लाख डॉलर और दक्षिण अफ्रीका को पांच लाख डॉलर की राशि दी जाएगी।'' पहली और दूसरी कटऑफ तारीख के बाद न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं जबकि इंग्लैंड एक अंक के फायदे के साथ 98 अंकों पर है और पांचवें नंबर पर है। श्रीलंका अपने छठे स्थान पर बरकरार है लेकिन उसे एक अंक का नुकसान हुआ है जबकि पाकिस्तान दो अंकों के नुकसान के कारण सातवें पायदान पर खिसक गया है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की तालिका में अब नई टीमों आयरलैंड और अफगानिस्तान को भी इस वर्ष शामिल किया जाएगा जिन्हें वर्ष 2017 में पूर्णकालिक सदस्य का दर्जा मिला था। अफगानिस्तान की टीम भारत के साथ इस वर्ष बेंगलुरू में 14 से 18 जून को एकमात्र टेस्ट से अपना पदार्पण करेगा जबकि आयरलैंड डबलिन के मालहाइड में 11 से 15 मई को पाकिस्तान के साथ अपना पहला टेस्ट खेलेगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS