ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
ईरानी कप : जाफर ने रचा नया कीर्तिमान
By Deshwani | Publish Date: 16/3/2018 10:23:55 AM
ईरानी कप : जाफर ने रचा नया कीर्तिमान

नागपुर। घरेलू क्रिकेट में भारतीय रन मशीन वसीम जाफर ने ईरानी कप मुकाबले के दूसरे दिन 40 साल की उम्र में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। जाफर ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 285 रन बनाकर न केवल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 18000 रन पूरे कर लिए बल्कि अपनी रणजी चैंपियन टीम विदर्भ को शेष भारत के खिलाफ ईरानी कप मुकाबले के दूसरे दिन गुरूवार को तीन विकेट पर 598 रन की बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

 

इसके साथ ही उन्होंने इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इस मामले में मुरली विजय को पीछे छोड़ दिया है। मुरली विजय ने इससे पहले ईरानी ट्रॉफी में सर्वाधिक 266 रन बनाए थे। 

 

यहीं नहीं वह 40 साल की उम्र में दोहरा शतक बनाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले वीनू मांकड़, विजय हजारे, डीबी देवधर, सीके नायडू यह कारनामा कर चुके हैं। रोचक बात यह है कि इन चारों ही खिलाडिय़ों के नाम पर बीसीसीआई घरेलू टूर्नामेंट भी आयोजित करवाता है। अब बीसीसीआई जाफर के नाम पर भी कोई टूर्नामेंट करवाएगा ये देखने की बात होगी। 

 

इसके साथ ही जाफर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीसरा शतक बनाने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बनने से केवल 15 रन ही दूर है। 

जाफर का यह प्रथम श्रेणी में 53वां शतक था। जाफर का प्रथम श्रेणी में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 314 रन है। जाफर ने अब तक 425 गेंदों का सामना किया है और नाबाद 285 रन में 34 चौके तथा एक छक्का लगाया है।

 

विदर्भ ने सुबह दो विकेट पर 289 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। जाफर के साथ गणेश सतीश 29 रन पर नाबाद थे। गणेश सतीश ने भी शानदार बल्लेबाजी की और वह 120 रन बनाकर आउट हुए। सतीश का 77 प्रथम श्रेणी मैचों में यह 12वां शतक था। सतीश ने 280 गेंदों का सामना किया और 120 रन में 10 चौके तथा दो छक्के लगाए। 

 

जाफर और सतीश ने दूसरे विकेट के लिए 289 रन की साझेदारी की। सतीश का विकेट सिद्धार्थ कौल ने लिया। शेष भारत को पूरे दिनभर के संघर्ष में मात्र यही एक विकेट मिला। सतीश का विकेट 507 के स्कोर पर गिरा। सतीश के आउट होने के बाद जाफर ने अपूर्व वानखेड़े (नाबाद 44) के साथ 4वें विकेट के लिए 91 रन की अविजित साझेदारी कर डाली है। वानखेडे ने 75 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया है।

 

शेष भारत के गेंदबाजों ने अब तक 180 ओवर डाले हैं और उन्हें तीन सफलताएं ही मिली हैं। स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 43 ओवर में 123 रन देकर एक विकेट और दूसरे ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने 38 ओवर में 149 रन देकर एक विकेट लिया।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS