ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
सौरव गांगुली ने सुनाया वाक्या, अगर ऐसा न होता तो विस्फोटक न बन पाते सहवाग
By Deshwani | Publish Date: 5/3/2018 12:22:39 PM
सौरव गांगुली ने सुनाया वाक्या, अगर ऐसा न होता तो विस्फोटक न बन पाते सहवाग

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि वीरेंद्र सहवाग अगर सलामी बल्लेबाज के तौर पर बैटिंग नहीं करते तो शायद इतने घातक साबित नहीं होते। एक कार्यक्रम में सौरव गांगुली अपनी नई पुस्तक 'एक शतक काफी नहीं' के बारे में बता रहे थे। इस दौरान वे अपनी कप्तानी के दिनों का अनुभव साझा कर रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा कि एक क्रिकेटर को रिस्क लेने से पीछे नहीं हटना चाहिए। कई बार अनचाहे मन से लिया गया फैसला भी सफल साबित होता है। गांगुली ने कहा कि मैंने अपनी कप्तानी में एक ऐसा ही फैसला लिया था जो हिट रहा था। 
 
उन्होंने बताया कि वीरेंद्र सहवाग टीम में चौथे नंबर पर बैटिंग करते थे, लेकिन मैंने उन्हें 2002 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान में उतार दिया था। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और सलामी बल्लेबाज के तौर सफल साबित हुए। गांगुली ने कहा कि मैं तो यहां तक कहूंगा कि अगर सहवाग ओपनिंग नहीं करते तो शायद इतने घातक बैट्समैन नहीं साबित होते।
 
गांगुली ने बताया कि उनके मन में सहवाग को ओपनर बनाने का ख्याल ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर मैथ्यू हेडन और जस्टिन लैंगर को देखकर आया था। ये दोनों ओपनिंग करते थे और काफी तेजी से रन बनाते। तभी मैंने सहवाग को ओपनिंग में लाकर प्रयोग किया जो सफल रहा।
 
मालूम हो कि वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों में ओपनर के तौर पर दो बार 300 का आंकड़ा पार किया है। साथ ही 49 से ज्यादा की औसत से 8586 रन बनाए हैं। वहीं 251 वनडे मैचों में 35 से ज्यादा की औसत से 8273 रन बनाए हैं। वनडे में सहवाग का स्ट्राइक रेट 104।33 और टेस्ट में 82।23 है। कई मौकों पर सहवाग खुद भी कह चुके हैं कि उनकी सफलता के पीछे गांगुली का बड़ा हाथ है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS