ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
भारत ने सीरीज के छठे और अंतिम वनडे मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की
By Deshwani | Publish Date: 17/2/2018 12:18:38 PM
भारत ने सीरीज के छठे और अंतिम वनडे मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की

नई दिल्ली। कप्तान विराट कोहली के शतक के दम पर भारत ने सीरीज के छठे और अंतिम वनडे मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने सीरीज पर 5-1 से अपना कब्जा जमाया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए द.अफ्रीका की टीम 46.5 ओवर में 205 रन पर सिमट गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने आसानी से जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने कई उपलब्धियां भी अपने नाम की।

इस वनडे सीरीज़ में कुलदीप और चहल ने मिलकर 33 विकेट लिए। कुलदीप ने इस सीरीज़ में 17 शिकार किए तो वहीं युजवेंद्र चहल ने अपने साथी से एक कम 16 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ ये दोनों किसी भी द्विपक्षीय सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज़ों में क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर आ गए हैं। 
छठे मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका दिया गया। ये उनके करियर का तीसरा और सीरीज में अपना पहला रहा और इस मैच में इस युवा तेज गेंदबाज ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दिखाया। ठाकुर ने सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में 52 रन देकर चार विकेट झटके। उन्होंने द. अफ्रीका के दोनों ओपनर मार्करम और अमला दोनों को तो वापस पवेलियन भेजा ही, इसके साथ ही साथ ठाकुर ने फेहलुकवायो और फरहान बेहारदीन को भी आउट किया।
कोहली ने करियर का 35वां शतक जड़ते हुए नाबाद 129 रन की पारी खेली। 96 गेंदों की अपनी पारी में उन्होंने 19 चौके और दो छक्के जड़े, जिससे भारत ने 32.1 ओवर में दो विकेट पर 206 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।इस सीरीज़़ में 558 रन बनाकर विराट कोहली किसी भी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS