ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर कार दुर्घटनाग्रस्त, चार खिलाड़ियों की मौत
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 12:50:04 PM
दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर कार दुर्घटनाग्रस्त, चार खिलाड़ियों की मौत

नई दिल्ली, (हि.स.)। दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर सिंधु बॉर्डर के पास रविवार सुबह हुई सड़क दुर्घटना में पावर लिफ्टिंग के चार खिलाड़ियों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में एक विश्व चैंपियन सक्षम यादव भी शामिल है। सक्षम और बाली को गंभीर हालत में नरेला के सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल से शालीमार बाग स्थित मैक्स अस्पताल रेफर किया गया है। अलीपुर थाना पुलिस हादसे की जांच में जुटी हुई है। बताया जा रहा है कि कार का संतुलन बिगड़ने के कारण यह दुर्घटना हुई।
 
दिल्ली के सक्षम यादव ने वर्ल्ड पॉवर लिफ्टिंग चैंपियनशिप की जूनियर कैटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल कर देश का नाम रोशन किया है। सक्षम यादव ने रूस के मॉस्को में दिसम्बर,2017 में हुई वर्ल्ड कप पॉवर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीता था। पुलिस ने बताया कि घायलों का इलाज चल रहा है। अभी उनकी हालत के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। वहीं मृतकों की पहचान राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के तौर पर हुई है। वर्ल्ड चैंपियन सक्षम यादव दिल्ली के नांगलोई के रहने वाले हैं, जबकि बाकी खिलाड़ी दिल्ली के तिमारपुर एरिया के रहने वाले हैं। पुलिस ने बताया कि मृतकों में हरीश, टिंकू, सूरज और एक अन्य शामिल हैं। 
 
बताया जा रहा है कि सभी खिलाड़ी स्विफ्ट डिजायर कार से किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे। दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर सिंधु बॉर्डर के पास जैसे ही उनकी कार पहुंची, वह नियंत्रण खोकर डिवाइडर से और फिर एक खंभे से जा टकराई। इस टक्कर में कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों की मदद से कार में फंसे लोगों को बाहर निकाला। पुलिस ने बताया कि चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य को दिल्ली के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
क्या होता है पॉवरलिफ्टिंग
पॉवरलिफ्टिंग एक पावर गेम होता है। इसमे तीन इंवेट होते हैं। स्क्वाट(squat), बेंच प्रेस (bench press) और डेडलिफ्ट (deadlift)। स्क्वाट में खिलाड़ी को भार लोहे की रॉड के सहारे अपने कंधे पर लेना होता है। जिसके बाद उसे वजन लेकर बैठक लगानी होती है। बेंच प्रेस में इसी तरह लोहे की रॉड पर वजन लेकर बेंच पर लेटे हुए वेट लिफ्ट करना होता है। इस गेम में तीसरा इवेंट डेडलिफ्ट है, जिसमें वजन को इसी लोहे की रॉड के साथ जमीन से अपनी जांघों तक उठाना होता है। पॉवरलिफ्टिंग की ओलंपिक में मान्यता नहीं है, जबकि इसकी वर्ल्ड चैंपियनशिप होती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS