ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कायम हुई भारतीय बादशाहत
By Deshwani | Publish Date: 31/12/2017 2:54:10 PM
क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कायम हुई भारतीय बादशाहत

नई दिल्ली,  (हि.स.) । भारतीय क्रिकेट टीम साल दर साल सफलता के ऊंचे मापदंड कायम करती जा रही है। भारतीय टीम ने वर्ष 2017 में भारतीय क्रिकेट प्रशसंकों के अलावा विश्व में फैले इस खेल के हर चाहने वालों के बीच अपना लोहा मनवाया है। खास बात यह है कि इस साल भारतीय टीम अजेय रही और एक क्रिकेट के तीनों प्रारूप में एक भी श्रृंखला नहीं गंवाया। भारत को इस साल एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट की द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में हार का सामना नहीं करना पड़ा। इस साल भारतीय टीम ने 6 एकदिवसीय श्रृंखला पांच 5 टेस्ट श्रृंखला और 5 टी-20 श्रृंखला में जीत हासिल की है। एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें तो वर्ष 2017 में भारतीय टीम ने 29 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 21 मे जीत और 7 में हार मिली है। एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया है।

 

इस साल एकदिवसीय क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर में से 3 भारत के नाम 

 

इस साल एकदिवसीय क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर में से 3 भारत ने ही बनाए हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेट पर 392, इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट पर 381 और श्रीलंका के ही खिलाफ 5 विकेट पर 375 रन बनाए हैं। दो अन्य बड़े स्कोर में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट पर 384 और ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सात विकेट पर 369 रन बनाए हैं। 

 

टेस्ट क्रिकेट में भी भारतीय क्रिकेट टीम का दबदबा 

 

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इस साल क्रिकेट के इस लंबे प्रारूप में भी भारत का जलवा रहा। भारत ने इस साल 11 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्हें 7 में जीत मिली। 3 मुक़ाबले ड्रॉ रहे और केवल एक मैच में टीम को हार मिली है।

 

इस साल टेस्ट क्रिकेट में भी 5 सबसे बड़े स्कोर में से 4 भारत के ही नाम रहे हैं। भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 विकेट पर 687 रन बनाकर पारी घोषित की थी। दूसरा बड़ा स्कोर ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने एशेज श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 9 विकेट पर 662 रन बनाकर पारी घोषित की थी। तीसरा और चौथा बड़ा स्कोर भारतीय टीम के ही नाम है। भारत ने दोनों ही बड़े स्कोर श्रीलंका के खिलाफ बनाए हैं, जिनमें एक में टीम ने 9 विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित की थी, जबकि दूसरे में 6 विकेट पर 610 रन बनाकर पारी घोषित की थी। पांचवां बड़ा स्कोर भी भारत के नाम है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट पर 603 रन बनाकर पारी घोषित की थी। 

 

इसके अलावा भारतीय टीम टेस्ट की एक पारी में 600 से ज्यादा, एकदिवसीय में 300 से ज्यादा और टी-20 में 200 से ज्यादा रन बनाने वाली साल की इकलौती टीम है। टी-20 में इस साल टीम इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट पर 260 रन है। इससे पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 विकेट पर 202 रन बनाए थे। 

 

एकदिवसीय और टेस्ट दोनों में ही व्यक्तिगत स्कोर में भी भारतीय बल्लेबाज़ रहे नंबर-1 

 

इस साल एकदिवसीय और टेस्ट दोनों में ही व्यक्तिगत स्कोर में भी भारत के बल्लेबाज़ शीर्ष पर रहे। टेस्ट में विराट कोहली (243) जहां एलिस्टेयर कुक (243) के साथ संयुक्त तौर पर सबसे ऊपर रहे। तो एकदिवसीय में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 208 रन बनाए। 

 

एकदिवसीय में सबसे ज्यादा छक्के का रिकार्ड रोहित के नाम

 

इसके अलावा इस वर्ष एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी रहा भारतीय बल्लेबाज के नाम रहा। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस साल लगाए कुल 46 छक्के लगाये।

 

एकदिवसीय क्रिकेट में 300 से ज्यादा रन बनाने का शतक भारत के नाम

 

भारतीय टीम ने इस वर्ष एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में 300 से ज्यादा रन बनाने का शतक पूरा किया, श्रीलंका के ख़िलाफ़ मोहाली एकदिवसीय में 4 विकेट के नुकसान पर 392 रन बनाने के साथ ही भारत दुनिया का पहला देश बन गया जिसने 100 बार 300 रनों से ज्यादा बनाए हों, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने 96 बार एकदिवसीय क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार किया है।

 

एकदिवसीय क्रिकेट में इस साल विराट कोहली ने बनाए सबसे ज्यादा रन

 

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस साल एकदिवसीय क्रिकेट में बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने इस साल 26 एकदिवसीय मैचों में 7 शतक और 6 अर्धशतकों की बदौलत 78 की औसत से 1560 रन बनाए, जिसमें 154 उनका सर्वाधिक स्कोर रहा। दूसरे नंबर पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा रहे। रोहित ने इस साल 21 एकदिवसीय मैचों में 5 शतक और 4 अर्धशतकों की बदौलत 58.52 की औसत से 1112 रन बनाए, जिसमें 208 उनका सर्वाधिक स्कोर रहा।

 

गेंदबाजों का भी एकदिवसीय क्रिकेट में रहा जलवा

 

इस साल भारतीय गेंदबाजों ने भी एकदिवसीय क्रिकेट में अपने नाम का डंका बजाया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस साल 25 एकदिवसीय मैचों में 50 विकेट लिए। जिसमें 27 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। दूसरे नम्बर पर हार्दिक पांड्या रहे। हार्दिक ने 27 मैचों में 31 विकेट लिए।

 

टी-20 क्रिकेट में भी कायम की बादशाहत

 

भारतीय क्रिकेट टीम में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में खेले गए दूसरे टी-20 क्रिकेट में रिकार्डों का अंबार लगा दिया।इस मैच में भारतीय टीम ने टी-20 क्रिकेट इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया और केवल 4 रन से ऑस्ट्रेलिया का रिकार्ड तोड़ने से चूक गई। भारतीय टीम ने इस मैच में 260 रन बनाए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के नाम 263 रन का रिकॉर्ड है। 

 

भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ एक पारी में सबसे ज़्यादा 21 छक्के लगाने के विश्व रिकॉर्ड की भी बराबरी की। इससे पहले वेस्टइंडीज ने भारत के ही ख़िलाफ़ एक पारी में 21 छक्के लगाए थे। 

 

टी-20 में भी चला रोहित का सिक्का

 

रोहित शर्मा ने इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज़ शतक लगाने के विश्व रिकॉर्ड की भी बराबरी की, रोहित ने 35 गेंदों पर शतक लगाया, वहीं रोहित से पहले यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर कर चुके हैं। 

 

इसके अलावा इस मैच में 118 रन की पारी खेलकर रोहित भारत की ओर से टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड लोकेश राहुल (110) के नाम था। 

 

इसके अलावा भारत की ओर से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 2 से ज्यादा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा भारत के पहले और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज़ बने। 

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS