ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
खेल
घुड़सवारी प्रतियोगिता में आज होंगे डेसाज और शो-जंपिंग मुकाबले
By Deshwani | Publish Date: 30/12/2017 11:41:17 AM
घुड़सवारी प्रतियोगिता में आज होंगे डेसाज और शो-जंपिंग मुकाबले

भोपाल, (हि.स.)। राजधानी भोपाल स्थित मध्यप्रदेश राज्य घुड़सवारी अकादमी में चल रही जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता एवं मध्य भारत घुड़सवारी चैम्पियनशिप में शनिवार को डेसाज और शो-जंपिंग के मुकाबले खेले जाएंगे। फिलहाल, सुबह से डेसाज के मुकाबले शुरू हो चुके हैं, जो दोपहर तक जारी रहेंगे। 

इससे पहले शुक्रवार को सुबह से देर शाम तक हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में मध्यप्रदेश अकादमी के खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पदक अर्जित किए। प्रतियोगिता में ओपन जम्पिंग सिक्स बार आकर्षण का केन्द्र रहा। अकादमी के खिलाड़ी राजू सिंह भदौरिया, प्रणय खरे, आदित्य एवं चिराग को संयुक्त रूप से ‘बेस्ट रायडर’ की ट्रॉफी ईएफआई के वाईस प्रेसिडेन्ट ब्रिगेडियर ज्ञानपुरी द्वारा दी गई। 

जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में खेले गए यंग रायडर जम्पिंग, टेक योर ऑन लेन व्यक्गितगत स्पर्धा में ईआरएस के खिलाड़ी बालाजी बी. ने रिकार्डों अश्व पर प्रदर्शन करते हुए जहां स्वर्ण पदक अर्जित किया वहीं उन्होंने ‘इरानो’ अश्व पर इसी इवेन्ट में रजत पदक जीता। तीसरे स्थान पर रहे यूआरबी के खिलाड़ी यश झाला ने कांस्य पदक प्राप्त किया। वहीं, टेन्ट पैगिंग टीम इवेन्ट में अकादमी के खिलाड़ी दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे और क्रमश: रजत एवं कांस्य पदक अर्जित किया। रजत पदक विजेता टीम में अकादमी के खिलाड़ी जावेद खान, एनडीए के एलन माइकल, एन. बालियान और ध्रुव शामिल थे। जबकि कांस्य पदक विजेता टीम में अकादमी के खिलाड़ी सागर तिवारी, करन झाला, गौरव और विकास शामिल थे। पहले स्थान पर रही एनडीए पुणे की टीम में ए. गौतम, अमर सिंह, ओ. दल्वी और विश्वनाथ राज टीम के सदस्य थे। 

मध्य भारत घुड़सवारी चैम्पियनशिप के अंतर्गत हंटर ट्रायल ओपन मुकाबले में प्रणय खरे ने ‘प्रताप’ और केखरे रियो ने ‘रॉक्स’ अश्व पर प्रदर्शन करते हुए संयुक्त रूप से स्वर्ण पदक जीता। आरबीसी के खिलाड़ी विजय प्रताप और प्रदीप ने रजत और पुणे के खिलाड़ी ए. गौतम, अजय राठौर और अकादमी के खिलाड़ी अनिरूद्ध ने संयुक्त रूप से कांस्य पदक प्राप्त किया। इसी तरह यंग रायडर टेक युअर ऑन लाइन इवेन्ट में ईआरएस के खिलाड़ी बालाजी बी. ने प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त कर एक स्वर्ण और एक रजत पदक अर्जित किया। यूआरबी के खिलाड़ी यश झाला ने कांस्य पदक जीता। इसी प्रकार जम्पिंग सिक्स बार इवेन्ट में इजीसी के खिलाड़ी सहज विर्क ने स्वर्ण, गुरशोभा सिंह ने रजत पदक जीता। तृतीय स्थान पर रहे अकादमी के खिलाड़ी प्रणय खरे, रोहित मेहता और विजय प्रताप सिंह ने संयुक्त रूप से कांस्य पदक जीता। पहले स्थान पर रहे विजेता खिलाड़ी को 40 हजार, द्वितीय के लिए 25 हजार और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को 20 हजार रूपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता की जूनियर केटेगरी में प्रणय खरे को ‘बेस्ट रायडर’ की ट्रॉफी प्रदान की गई। जबकि चिल्ड्रन-1 में आदित्य विक्रम भट्टाचार्य और चिराग को संयुक्त रूप से ‘बेस्ट रायडर’ का अवार्ड प्रदान किया गया। अकादमी के खिलाड़ी राजू सिंह भदौरिया को चिल्ड्रन-2 ग्रुप में ‘बेस्ट रायडर’ के अवार्ड से नवाजा गया और ट्रॉफी प्रदान की गई।

प्रतियोगिता के अंतर्गत शनिवार को सुबह 7.30 बजे से डेसाज इवेन्ट के मुकाबले खेले जा रहे हैं। वहीं, दोपहर 3.00 बजे से शो-जम्पिंग (क्रॉस कन्ट्री) के मुकाबले खेले जाएंगे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS