ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
खेल
भारत ने 2-1 से जीती श्रृंखला, आखिरी एकदिवसीय में श्रीलंका को 8 विकेट से हराया
By Deshwani | Publish Date: 17/12/2017 8:00:31 PM
भारत ने 2-1 से जीती श्रृंखला, आखिरी एकदिवसीय में श्रीलंका को 8 विकेट से हराया

विशाखापत्तनम, (हि.स.)। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के नाबाद शतकीय पारी (100)और श्रेयस अय्यर के बेहतरीन अर्धशतक (65) की बदौलत भारत ने तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम 44.5 ओवरों में 215 रन पर सिमट गई। जवाब में भारतीय टीम ने 32.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

216 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा सात रन बनाकर 14 के कुल स्कोर पर स्पिनर अकिला धनंजय की गेंद पर बोल्ड हो गए। आउट होने से पहले रोहित ने अकिला की गेंद पर छक्का भी जड़ा था। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस अय्यर ने धवन का अच्छा साथ दिया और दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की। इस दौरान श्रेयस अय्यर ने 44 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उनके बाद पारी के 20वें ओवर में शिखर धवन ने धनंजय को छक्‍का लगाकर अपना 24वां अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्‍होंने 46 गेंदों पर छह चौके और एक छक्‍का लगाया। 149 के कुल स्कोर पर श्रेयस अय्यर 65 रन बनाकर सुरंगा लकमल की गेंद पर थिसारा परेरा को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कार्तिक और धवन ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और भारत को 8 विकेट से जीत दिला दी। कार्तिक 26 और धवन 100 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले भारतीय टीम ने टॉस जीता और श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। टॉस हरकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 15 के कुल स्कोर जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका को पहला झटका दिया। 3.4 ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर गुणाथिलका 13 रन बनाकर रोहित शर्मा को कैच देकर चलते बने। इसके बाद थरंगा और सदीरा समरविक्रमा ने संभलकर खेलना शुरू किया और श्रीलंका का स्कोर 100 के पार ले गए। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी की। श्रीलंका को दूसरा झटका 22.3 ओवर में युजवेंद्र चहल ने दिया। चहल की गेंद पर धवन ने समरविक्रमा का कैच लिया। समरविक्रमा ने 42 रन बनाए। 28वें ओवर में कुलदीप यादव ने श्रीलंका को दो झटके देकर उसकी हालत खराब कर दी। इस ओवर की पहली ही गेंद पर धोनी ने 160 के कुल स्कोर पर थरंगा को स्टम्पिंग कर दिया। थरंगा ने 95 रन बनाए। 168 के कुल स्कोर पर कुलदीप की गेंद पर निरोशन डिकवेला (8) श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। श्रीलंकाई टीम को 189 के कुल स्कोर पर पांचवां झटका युजवेंद्र चहल ने 33.5 ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (17) को बोल्ड करके दिया। इसके बाद श्रीलंकाई बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई और पूरी टीम 215 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल ने तीन-तीन, हार्दिक पांड्या ने दो और जसप्रीत बुमराह व भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट लिया।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS