ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
सहरसा
बिहार के कई गांव कोसी के निशाने पर, लगातार जारी है कटाव
By Deshwani | Publish Date: 16/7/2018 2:51:43 PM
बिहार के कई गांव कोसी के निशाने पर, लगातार जारी है कटाव

 सहरसा/ सुपौल। कोसी नदी का जल स्तर बढ़ते ही पूर्वी कोसी तटबंध के कछार पर बसे कई गांवों पर खतरा मंडराने लगा है। सलखुआ अंचल के बगेबा, टेंगराहा, परमानपुर गांव में कोसी नदी का कटाव शुरू हो गया है। विभाग द्वारा सिर्फ बगेबा गांव के दो स्थानों पर मामूली ढंग से निरोधात्मक कार्य कर छोड़ दिया गया है। अगर विभाग की इस तरह की सुस्ती रही तो परिणाम भयंकर होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। वर्ष 2016 में पिपरा, मियांजागीर, कमराडीह, बगेबा गांव के करीब 800 घर कोसी नदी में समा गये थे। खासकर बगेबा गांव के 400 में से करीब 200 घर कोसी नदी के पेट में पहले ही जा चुके हैं।

विभागीय सुस्ती के कारण इस वर्ष शेष बचे घर भी नदी में समा जायेंगे। नदी के जल स्तर में बढ़ोतरी के साथ कटाव प्रारंभ होते ही ग्रामीणों की चिंता बढ़ने लगी है। पिछले वर्ष तक कोसी नदी के कटाव से पीड़ित विस्थापित हो कर ऊंचे जगह, खेत खलिहान व पूर्वी कोसी तटबंध पर शरण लिए हुए हैं। अब अगर कोसी नदी का कहर होता है तो पीड़ित परिवारों को खुले आसमान के नीचे ही शरण लेना पड़ेगा। कटाव पीड़ितों के लिए अब तक पुनर्वास की व्यवस्था नहीं किये जाने पर हजारों परिवार पूर्वी कोसी तटबंध के दोनों किनारे अपना आशियाना बनाकर समय गुजारने को मजबूर हैं।
 
कोसी तटबंध कोपरिया डिवीजन के कार्यपालक अभियंता रमेश साह ने बताया कि बगेबा गांव के दो स्थानों पर कटाव शुरू होते ही बचाव कार्य कर दिया गया। फिलहाल कोसी नदी से कोई खतरा नहीं है। अगर कटाव शुरू होता है तो बचाव कार्य किया जायेगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS