ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी में बलआ के राज मार्केट स्थित दवा दुकानदार की अपराधियों ने रात्रि में गोली मार हत्या कीरक्सौल के ई. कुंदन श्रीवास्तव ने आर्थिक मदद कर सत्याग्रह ट्रेन से आये यात्रियों को दिया भोजन का पैकेटझारखंड में बिहार सहित अन्य राज्यों से आनेवाली बस की एंट्री नहीं, निजी वाहनों को भी लेना होगा ई-पासमोतिहारी के कोटवा में ट्रक व कार में भीषण टक्कर, एक की मौत चार अन्य घायल, दो की स्थित गंभीरबिहार में सोमवार से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू, निजी वाहन को पास की जरूरत नहीं, बसों व अन्य वाहनों का किराया नहीं बढ़ाने का निर्देशपाकिस्तानी उच्चायोग के दो ऑफिसर कर रहे थे जासूसी, भारत ने 24 घंटे के भीतर दोनों को देश छोड़ने को कहाप्रवासियों कामगारों से भरी बस मोतिहारी के चकिया में ट्रेक्टर से टकराई, ट्रेक्टर चालक घायल, कई मजदूर चोटिल, जा रही थी सहरसासाजिद-वाजिद जोड़ी के वाजिद खान अब नहीं रहे, कोरोना की वजह से गई जान
बिहार
रेलवे की रसोई से डेढ़ लाख लोगों को कराया गया भोजन, लॉकडाउन की अंतिम तिथि तक सेवा रहेगी जारी
By Deshwani | Publish Date: 19/4/2020 6:47:08 PM
रेलवे की रसोई से डेढ़ लाख लोगों को कराया गया भोजन, लॉकडाउन की अंतिम तिथि तक सेवा रहेगी जारी

समस्तीपुर। उमेश काश्यप। लॉकडाउन के दौरान पूर्व मध्य रेलवे ने जरूरतमंदों की सहायता के लिए अपनी रसोई शुरू कर दी है। इस कड़ी में पूर्वमध्य रेलवे ने पटना, राजेंन्द्रनगर टर्मिनल, बरौनी, गया, धनबाद, मुजफ्फरपुर, सोनपुर, हाजीपुर, समस्तीपुर, दरभंगा पंडित दीन दयाल उपाध्याय, सहरसा, दानापुर सहित अन्य सभी प्रमुख्य स्टेशनों पर अब तक लगभग 1.5 लाख असहाय और जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क् भोजन उपलब्ध कराया है। यह सेवा लॉकडाउन के अंतिम दिन तक जारी रहेगी। 


इसके  लिए पूर्व मध्य रेल पूरी तरह मुस्तैद है तथा खाद्यान्न और कच्चे माल का पर्याप्त भंडार रखा गया है। ईसीआर के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि अब तक दानापुर मंडल में अब तक 75,500, धनबाद मंडल में 8225, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 33,077, समस्तीपुर मंडल 18,119 तथा सोनपुर मंडल में 12,100 जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराए गए हैं।


कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन के बाद से पूर्व मध्य रेल द्वारा अपनी सामाजिक सेवा प्रतिबद्धता के निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। ये भोजन स्टेशनों एवं उसके आस-पास रह रहे गरीब, निराश्रित बच्चों, कुलियों, प्रवासी मजदूरों, फंसे हुए व्यक्तियों के साथ-साथ स्टेशन पर या उसके आस-पास अथवा कुछ दूरी पर भोजन की तलाश में रह रहे असहाय एवं जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है।


भोजन का वितरण, आरपीएफ,जीआरपी, रेलवे के अन्य विभागों, राज्य सरकारों और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से किय जा रहा है। जरूरतमंद लोगों के मध्य भोजन वितरण के समय सामाजिक दूरी और स्वच्छता के निमय का पालन किया जा रहा है । निःशुल्क भोजन की व्यवस्था पूर्व मध्य रेल द्वारा अपने संसाधनों से की जा रही है । रेल और सरकार के अन्य विभाग तथा गैर सरकारी संगठन भी वितरण निःशुल्क भोजन के वितरण में योगदान दे रहे हैं।

 

इधर, समस्तीपुर में डीआरएम अशोक माहेश्वरी के निर्देश पर विभिन्न स्टेशनों पर भोजन कराया जा रहा है। समस्तीपुर में आईआरसीटीसी के सहयोग से वाणिज्य विभाग प्रतिदिन गरीबो को भोजन उपलब्ध करा रहा है।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS