ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
रेलवे की रसोई से डेढ़ लाख लोगों को कराया गया भोजन, लॉकडाउन की अंतिम तिथि तक सेवा रहेगी जारी
By Deshwani | Publish Date: 19/4/2020 6:47:08 PM
रेलवे की रसोई से डेढ़ लाख लोगों को कराया गया भोजन, लॉकडाउन की अंतिम तिथि तक सेवा रहेगी जारी

समस्तीपुर। उमेश काश्यप। लॉकडाउन के दौरान पूर्व मध्य रेलवे ने जरूरतमंदों की सहायता के लिए अपनी रसोई शुरू कर दी है। इस कड़ी में पूर्वमध्य रेलवे ने पटना, राजेंन्द्रनगर टर्मिनल, बरौनी, गया, धनबाद, मुजफ्फरपुर, सोनपुर, हाजीपुर, समस्तीपुर, दरभंगा पंडित दीन दयाल उपाध्याय, सहरसा, दानापुर सहित अन्य सभी प्रमुख्य स्टेशनों पर अब तक लगभग 1.5 लाख असहाय और जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क् भोजन उपलब्ध कराया है। यह सेवा लॉकडाउन के अंतिम दिन तक जारी रहेगी। 


इसके  लिए पूर्व मध्य रेल पूरी तरह मुस्तैद है तथा खाद्यान्न और कच्चे माल का पर्याप्त भंडार रखा गया है। ईसीआर के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि अब तक दानापुर मंडल में अब तक 75,500, धनबाद मंडल में 8225, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 33,077, समस्तीपुर मंडल 18,119 तथा सोनपुर मंडल में 12,100 जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराए गए हैं।


कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन के बाद से पूर्व मध्य रेल द्वारा अपनी सामाजिक सेवा प्रतिबद्धता के निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। ये भोजन स्टेशनों एवं उसके आस-पास रह रहे गरीब, निराश्रित बच्चों, कुलियों, प्रवासी मजदूरों, फंसे हुए व्यक्तियों के साथ-साथ स्टेशन पर या उसके आस-पास अथवा कुछ दूरी पर भोजन की तलाश में रह रहे असहाय एवं जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है।


भोजन का वितरण, आरपीएफ,जीआरपी, रेलवे के अन्य विभागों, राज्य सरकारों और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से किय जा रहा है। जरूरतमंद लोगों के मध्य भोजन वितरण के समय सामाजिक दूरी और स्वच्छता के निमय का पालन किया जा रहा है । निःशुल्क भोजन की व्यवस्था पूर्व मध्य रेल द्वारा अपने संसाधनों से की जा रही है । रेल और सरकार के अन्य विभाग तथा गैर सरकारी संगठन भी वितरण निःशुल्क भोजन के वितरण में योगदान दे रहे हैं।

 

इधर, समस्तीपुर में डीआरएम अशोक माहेश्वरी के निर्देश पर विभिन्न स्टेशनों पर भोजन कराया जा रहा है। समस्तीपुर में आईआरसीटीसी के सहयोग से वाणिज्य विभाग प्रतिदिन गरीबो को भोजन उपलब्ध करा रहा है।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS