ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी में बलआ के राज मार्केट स्थित दवा दुकानदार की अपराधियों ने रात्रि में गोली मार हत्या कीरक्सौल के ई. कुंदन श्रीवास्तव ने आर्थिक मदद कर सत्याग्रह ट्रेन से आये यात्रियों को दिया भोजन का पैकेटझारखंड में बिहार सहित अन्य राज्यों से आनेवाली बस की एंट्री नहीं, निजी वाहनों को भी लेना होगा ई-पासमोतिहारी के कोटवा में ट्रक व कार में भीषण टक्कर, एक की मौत चार अन्य घायल, दो की स्थित गंभीरबिहार में सोमवार से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू, निजी वाहन को पास की जरूरत नहीं, बसों व अन्य वाहनों का किराया नहीं बढ़ाने का निर्देशपाकिस्तानी उच्चायोग के दो ऑफिसर कर रहे थे जासूसी, भारत ने 24 घंटे के भीतर दोनों को देश छोड़ने को कहाप्रवासियों कामगारों से भरी बस मोतिहारी के चकिया में ट्रेक्टर से टकराई, ट्रेक्टर चालक घायल, कई मजदूर चोटिल, जा रही थी सहरसासाजिद-वाजिद जोड़ी के वाजिद खान अब नहीं रहे, कोरोना की वजह से गई जान
समस्तीपुर
एनसीपीसीआर ने प्ले स्कूलों के लिए जारी की गाइडलाइन
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 2:56:43 PM
एनसीपीसीआर ने प्ले स्कूलों के लिए जारी की गाइडलाइन

समस्तीपुर, (हि.स.)। नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (एनसीपीसीआर) ने गाइडलाइन जारी कर बताया कि निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत पहली से ऊपर की कक्षाओं के संचालन के लिए संबंधित बोर्ड से मान्यता लेना अनिवार्य है जिसके लिए राज्य सरकार से एनओसी लेनी होती है। अभी तक प्ले स्कूल इस दायरे से बाहर थे, लेकिन अब प्ले स्कूलों को भी संचालन के लिए एनओसी और मान्यता लेनी होगी। 

जारी गाइडलाइन में उल्लेख किया गया है कि तीन से छह वर्ष तक की आयु के बच्चों को पढ़ाने वाले प्ले स्कूल आरटीआई के दायरे में आएंगे। एनसीपीसीआर के प्ले स्कूल को अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन के अंतर्गत रखा गया है। इस आधार पर स्कूलों को विनियमित करने की बात भी कही गई है। फॉर्म एक में प्ले स्कूल को दो दर्जन से अधिक बातों को भरकर शिक्षा विभाग में जमा करना होगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS