ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
सूरज की रौशनी से चमकेगा साहेबगंज, प्रधानमंत्री ने किया सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण
By Deshwani | Publish Date: 6/4/2017 6:21:47 PM
सूरज की रौशनी से चमकेगा साहेबगंज, प्रधानमंत्री ने किया सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण

 साहेबगंज। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने गुरुवार को साहेबगंज स्थित व्यवहार न्यायालय एवं सदर अस्पताल में 90 तथा 70 किलोवाट क्षमता के ग्रिड कनेक्टेड रुफटॉप सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण किया। इससे व्यवहार न्यायालय और सदर अस्पताल में सूरज की रौशनी से बिजली बन सकेगी और इसी बिजली से ये परिसर जगमग होंगे। इसे उर्जा की बचत की दिशा में बड़ी पहल माना जा रहा है। गौरतलब है कि भारत सरकार की ओर से जून 2014 में नेशनल सोलर मिशन के अन्तर्गत ग्रिड कनेक्टेड रुफटॉप एवं लघु सोलर पावर प्लांट की नयी योजना शुरु की गई है। इस योजना के तहत् 1 से 500 किलोवाट क्षमता तक के प्लांट भवनों की छतों एवं परिसर में बची जमीन पर लगाए जा सकते हैं।

उपभोक्ता अपनी अतिरिक्त बिजली ग्रिड में भेज सकते हैं। झारखण्ड सरकार की ओर से इसके आलोक में झारखण्ड राज्य सौर ऊर्जा नीति 2015 अधिसूचित की गई है जिसमें वित्तीय वर्ष 2019-2020 तक कुल 2650 मेगावाट सौर ऊर्जा बिजली उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है जिसमें 500 मेगावाट रूफटॉप सोलर पावर प्लांट के माध्यम से किया जाएगा।
इस क्रम में झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के महत्वपूर्ण सरकारी भवनों पर 5000 किलोवाट क्षमता के ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पावर प्लांट अधिष्ठापन करने की परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। इस प्लांट से स्थिर वोल्टेज पर निर्बाध विद्युत सप्लाई उपलब्ध रहेगी तथा ग्रिड पर निर्भरता कम होगी। सौर ऊर्जा पर्यावरण के दृष्टिकोण से एक स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा है, जिसके उत्पादन से प्रदूषण घटता है। एटी एंड सी लॉस कम करने में भी यह सहायक है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS