ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
31 लावारिस शवों को एक साथ मिली मुक्ति
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2018 7:44:28 PM
31 लावारिस शवों को एक साथ मिली मुक्ति

 रांची, (हि.स.)। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में पड़े 31 लावारिस शवों का मुक्ति संस्था की ओर रविवार को दाह संस्कार किया गया। जुमार नदी के तट पर एक साथ सभी शव को मुखाग्नि दी गई। करीब दो माह से रिम्स के शव गृह में पड़े ये शव काफी क्षत-विक्षत हो चुके थे। पुलिस ने इनके जान पहचान के लोगों की तलाश भी की पर कोई सामने नहीं आया। इसके बाद रविवार को नगर निगम की ओर से उपलब्ध कराए गए तीन ट्रैक्टर की सहायता से इन्हें जुमार नदी तक लाया गया। इन 31 शवों में से 8 महिला की लाश थी। संस्था के सदस्यों ने पूरे विधि विधान के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मृत शरीर को चिता पर लिटाया।

करीब 50 फीट लंबा कफन डाला गया। इसके बाद इन्हें मुखाग्नि दी गई। संस्था के प्रवीण लोहिया ने बताया कि वैसे शव जिसका कोई दावेदार नहीं होते, वह रिम्स में पड़े रहते हैं। इसे देखते हुए संस्था द्वारा लंबे समय से लावारिश शवों का दाह संस्कार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि संस्था के सदस्य अभी तक 400 से अधिक लावारिस शवों का अंतिम संस्कार कर चुके हैं। मुक्ति संस्था रांची का गठन व्यवसायियों द्वारा बनाई गई संस्था है। इसका उद्देश्य लावारिश शव का दाह संस्कार करने से लेकर गरीबों की मदद करना। संस्था के सदस्य लकड़ी और शव ले जाने का वाहन में नगर निगम का सहयोग लेते हैं। इसके अलावा, दाह संस्कार से जुड़े सारे काम सदस्य अपने खर्च पर करते हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS