ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
रांची
शहर में धड़ल्ले से हो रहा पॉलिथीन का उपयोग
By Deshwani | Publish Date: 27/1/2018 5:13:39 PM
शहर में धड़ल्ले से हो रहा पॉलिथीन का उपयोग

रांची (हि.स.)। रांची सहित पूरे प्रदेश में पॉलिथीन के उपयोग पर रोक लगाया गया है लेकिन इसके बावजूद भी राजधानी के कई जगहों पर दुकानदार इसका प्रयोग करते देखे जा रहे हैं। इनमें होटलों, ठेला वाले, सब्जी दुकानदार, चिकन शॉप सहित अन्य दुकानों में पॉलिथीन का उपयोग करते हुए देखा जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद भी लोग इसका प्रयोग धड़ल्ले से कर रहे हैं। मालूम हो कि राज्य सरकार के आदेश पर 15 नवम्बर,2017 से रांची में पॉलिथीन के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। वही पॉलिथीन का उपयोग करने वालों को रांची नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम पकड़ने के दौरान जुर्माना भी वसूल रही है लेकिन इसके बाद भी दुकानदार धड़ल्ले से पॉलिथीन का प्रयोग कर रहे हैं।
रांची नगर निगम अंतर्गत कुल 55 वार्ड हैं। इन 55 वार्डों में कुल 11 इंफोर्समेंट की टीम काम कर रही है। इस संबंध में बीते दिनों रांची नगर निगम के अपर नगर आयुक्त दिव्यांशु झा ने आदेश जारी किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि शुरुआती दिनों में शहर के लोगों ने इस अभियान में काफी सहयोग किया था लेकिन फिर से इसका उपयोग देखने को मिल रहा है। उन्होंने राजधानीवासियों सहित शहर के छोटे बड़े दुकानदारों से आग्रह किया था कि वे न तो पॉलिथीन का उपयोग करें और ना ही पॉलिथीन जैसे दिखने वाले नॉन वोवन प्रोपलीन का प्रयोग करें। अपने आदेश में उन्होंने यह भी कहा है कि अगर किसी दुकान पर ऐसी सामग्री की सूचना मिले, तो नगर निगम को तुरंत सूचित करें। इसके बाद नगर निगम कार्रवाई करेगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS