ब्रेकिंग न्यूज़
अत्याधुनिक हथियार बरामदगी मामले में कोटवा निवासी कुख्यात कुणाल को आजीवन कारावास, 42 हजार रुपये का अर्थदंड भी मिलाइस बार का चुनाव मेरे लिए चुनाव है चुनौती नहीं: राधा मोहन सिंहMotihati: सांसद राधामोहन सिंह ने नामांकन दाखिल किया, कहा-मैं तो मोदी के मंदिर का पुजारीमोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे
झारखंड
जहरीली शराब से 13 लोगों की मौत, जांच शुरू
By Deshwani | Publish Date: 6/9/2017 3:27:51 PM
जहरीली शराब से 13 लोगों की मौत, जांच शुरू

 रांची। झारखंड की राजधानी रांची में जहरीले शराब के कारण पिछले 48 घंटे में 13 लोगों की मौत हो गयी है। मरने वालों में पुलिस बल के जवान व वॉलीबॉल के कोच भी शामिल हैं। जहरीले शराब पीने के कारण कई और लोग गंभीर रूप से बीमार हैं। यह घटना राज्य में मनाये जाने वाले पारंपरिक पर्व कर्मा के आसपास घटी। राज्य की रघुवर दास सरकार ने मामले की जांच सीआइडी को सौंपी है। घटना के बाद रांची में हड़कंप मचा हुआ है। कई संबंधित अधिकारियों पर भी कार्रवाई की गयी है।

जहरीले शराबकांड में अरविंद कुमार उर्फ बिट्टू यादव समेत चार लोगों की बुधवार को मौत हो गयी। बिट्टू यादव सेवा सदन अस्पताल में भरती था। वह सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के इरगू टोली का रहनेवाला था। वहीं, इस घटना में तीन और लोगों की मौत हुई है, जिसमें दो शहर के डोरंडा इलाके के रहनेवाले हैं जबकि एक यूनिवर्सिटी का कोच है। मंगलवार को सबसे ज्यादा आठ लोगों की मौत हुई थी।
 
झारखंड सशस्त्र बल के दो जवानों समेत नौ लोगों की मौत को सरकार ने गंभीरता से लिया और उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिये। प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर उत्पाद विभाग के सचिव अविनाश कुमार ने विभाग के कोतवाली अंचल के उत्पाद निरीक्षक राणा मोतीलाल सिंह को लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी चलाने का आदेश दिया है। डीआइजी अमोल वीणुकांत होमकर ने डोरंडा के थानेदार उदय प्रताप सिंह व नामकुम थानेदार राजेश रजक को निलंबित कर दिया है।
 
पुलिस और सीआइडी ने मामले की अलग-अलग जांच शुरू कर दी है। यहां बताना प्रासंगिक होगा कि मंगलवार को डोरंडा और सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के 8 लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हो गयी थी। सोमवार देर रात भी एक व्यक्ति की मौत हुई थी. मरनेवालों में जैप-1 और जैप-8 के एक-एक जवान शामिल हैं। जहरीली शराब पीने से कुल पांच लोग बीमार थे।
 
घटना के बाद डोरंडा पुलिस ने जैप-1 के हवलदार गौतम थापा (नं 409) के अलावा दुकानदार इंद्रभान थापा व उमेश गुरुंग को गिरफ्तार किया है। हवलदार के पास से 211 बोतल और दुकानदार इंद्रभान थापा के यहां से 40 बोतल शराब बरामद की गयी है। पुलिस ने नेपाल हाउस के समीप और डोरंडा क्षेत्र के कई इलाकों में छापेमारी की। देर रात नगड़ी में हुई छापेमारी में भारी मात्रा में स्प्रीट और शराब बनाने के काम में आना वाले अन्य सामान जब्त किये गये हैं।
 
मामले की सूचना मिलने के बाद उत्पाद सचिव अविनाश कुमार रिम्स पहुंचे. उत्पाद आयुक्त विनोद शंकर सिंह और मुख्यालय उपायुक्त गजेंद्र सिंह ने राज अस्पताल और सेवा सदन का दौरा किया। शराब के सेवन से बीमार हुए लोगों का हाल-चाल जाना। जैप के डीआइजी सुधीर कुमार झा के अनुसार, वाहिनी के लोगों ने बताया कि सोमवार को महादेव मुर्मू को फटीक ड्यूटी के बाद गिनती के समय सीने में दर्द हुआ। इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया। ठीक होने के बाद उसे वापस लाया गया। रात करीब 10.30 बजे तक उसने सहकर्मी से बात की। रात में बिस्कुट खाया। मंगलवार सुबह चार बजे एक सहकर्मी जगाने गया, तो उसे मृत पाया। महादेव ट्रेनिंग के लिए आया था। वहीं, योगेश आदतन नशा का सेवन करता था। कई बार उसे दंडित किया गया था। उसका लीवर बहुत खराब था. मरने से पूर्व खून की उल्टी हुई थी। मेडिकल बोर्ड के बाद पता चलेगा कि जवानों की मौत कैसे हुई।
 
डीआइजी के मुताबिक कडरू निवासी महमूद की मौत चार अगस्त को हुई है। बॉडी को डिस्पोज कर दिया गया था। परिजनों ने पुलिस को सूचना नहीं दी। इसकी जांच की जा रही है। 
 
जैप-8 का जवान महादेव मुर्मू पलामू से ट्रेनिंग पर आया था. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उसकी प्रोन्नति हवलदार के पद पर होती. इस मामले में सवाल उठ रहा है कि उसे शराब कहां से मिली। जैप डीआइजी सुरेंद्र कुमार झा ने योगेश क्षेत्री को आदतन शराब का सेवन करनेवाला बताया है। अमित तिवारी, संदीप चौधरी, इस्लाम अंसारी और  सुलो कुमार उर्फ सुरेंद्र पंडित की मौत शराब पीने के कारण हुई है। जैप के जवान योगेश क्षेत्री व महादेव मुर्मू की मौत की परिस्थिति संदेहास्पद है। इसके पीछे शराब पीने की आशंका है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद सही तथ्य सामने आयेगा। इरफान गद्दी की मौत के बाद परिजनों ने उसका दाह संस्कार कर दिया है. इसकी पुलिस को सूचना नहीं दी गयी। इसकी जांच की जा रही है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS