ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
रांची
एलईडी लाइट से जगमगाएगा शहर
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2017 9:58:33 AM
एलईडी लाइट से जगमगाएगा शहर

रांची, (हि.स.)। रांची शहर का स्मार्ट सिटी में चयन होने के बाद राज्य सरकार और नगर निगम लगातार शहर को साफ-सुथरा करने में लगा हुआ है। शहर कैसे जगमगाए इसे लेकर राज्य सरकार अब राजधानी के प्रमुख चौक-चौराहों, गली मोहल्लों में 32 हजार एलईडी लाइट लगाने की तैयारी कर रही है ।
शहर की प्रमुख सड़कें और गली मोहल्ले अब एलईडी लाइट की रोशनी से जगमगाएंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने ईईएसएल कंपनी के साथ करार किया है। बताया जाता है कि कंपनी एक सप्ताह के अंदर रांची नगर निगम के साथ लाइट लगाने के लिए करार करेगी। जिसके बाद लाइट लगाने का काम शुरू होगा।
करार होने के बाद जिन बिजली के खंभों पर लाइट नहीं लगी है, कंपनी वहां एलईडी लाइट लगाएगी। इसके अलावा जिन खंभों में सोडियम वेपर लाइट लगी हुई है, उन्हें हटाकर नई एलईडी लाइट लगाने का काम भी किया जाएगा। ईईएसएल से हुए एमओयू के तहत कंपनी को सात वर्षों तक लाइटों की देखभाल भी करनी होगी। इस दौरान गड़बड़ी होने पर उसकी मरम्मती भी करनी होगी। लाइटों के मेंटेनेंस के एवज में कंपनी रांची नगर निगम से प्रतिवर्ष 1.24 करोड़ रुपये लेगी। गौरतलब है कि मौजूदा समय में नगर निगम द्वारा शहर की 16 हजार लाइटों का मेंटेनेंस नो प्रॉफिट नो लॉस के आधार पर किया जा रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS