ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
रांची
ईआरओ नेट के जरिये मतदाता करा सकते हैं करेक्शन : शुक्ला
By Deshwani | Publish Date: 12/8/2017 11:42:53 AM
ईआरओ नेट के जरिये मतदाता करा सकते हैं करेक्शन : शुक्ला

रांची, (हि.स.)। केंद्रीय सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के निदेशक बीएन शुक्ला ने कहा कि मुख्य निर्वाचन आयोग ने एक साफ्टवेयर ईआरओ लांच किया है। इसके माध्यम से मतदाता वेबसाइट पर जाकर मतदाता पहचान केंद्र संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ईआरओ से सभी राज्यों को जोड़ा जायेगा। इससे मतदाता सूची में पुनरीक्षण के सभी कार्य ऑनलाइन हो जायेंगे। बीएन शुक्ला शुक्रवार को होटल बीएनआर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। 
उन्होंने कहा कि ईआरओ नेट के जरिये कोई भी मतदाता अपना नाम, पता, उम्र बदलवा सकते हैं। मतदाता सूची प्रबंधन की भी व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि बहुत ही जल्द सभी राज्यों को ईआरओ नेट से जोड़ दिया जायेगा। इससे मतदाता संबंधी सभी काम ऑनलाइन हो जायेंगे। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव को देखते हुए दोनों को राज्यों को अभी शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि झारखंड में ईआरओ नेट 14 अगस्त से काम करने लगेगा। यहां के मतदाता ईआरओ नेट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अगर कुछ करेक्शन करना है, तो भी वह कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसे लेकर आज उत्तर प्रदेश, बिहार, उड़ीसा सहित अन्य राज्यों के सीओ के साथ बैठक हुई है। उनसे कहा गया है कि ईआरओ नेट वह अपने अपने राज्यों में शुरू करें। इसके माध्यम से मतदाता अपना पता भी बदलवा सकते हैं। अगर किसी भी मतदाता का दो जगह का वोटर आईडी बना है, तो वह एक जगह का डिलीट भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ईआरओ नेट पर करेक्शन करना बहुत ही सरल है। मतदाता हमारे क्लाइंट है। उन्हें बेहतर सुविधा देना हमारी प्राथमिकता है, ताकि मतदाताओं को इधर-उधर भटकना नहीं पड़े। अगर इस दौरान मतदाताओं को किसी भी तरह की समस्या हो, तो वह निर्वाचन अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि मतदाता इस पोर्टल पर आयें और अपनी जानकारी दें। झारखंड में यह 14 अगस्त से शुरू होगा, जबकि पूरे राज्य में 30 अगस्त से शुरू होगा। वहीं ईवीएम मशीन से छेड़छाड़ के संबंध में उन्होंने कहा कि ईवीएम से छेड़छाड़ करना असंभव है। यह नेट से कनेक्ट नहीं है। इसलिए इसमें छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है। प्रेसवार्ता में मुख्य निर्वाचन आयुक्त एल ख्यांगते, प्रधान सचिव केएन झा, कुमार विशाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS