ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
यातायात नियमों का कड़ाई से करें पालन : राजबाला वर्मा
By Deshwani | Publish Date: 5/8/2017 7:49:31 PM
यातायात नियमों का कड़ाई से करें पालन : राजबाला वर्मा

रांची, (हि.स.)। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने यातायात नियमों और गति नियंत्रण रखने के लिये अधिकारियों को कड़ाई से पेश आने का निर्देश दिया है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर काबू पाया जा सके। शनिवार को प्रोजक्ट भवन में सड़क सुरक्षा पर बैठक करते हुये उन्होंने राज्य के सभी संबंधित पदाधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से यह निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसे ब्लैक स्पॉट्स पर रंबल स्ट्रीप, साइनेज तथा बोर्ड लगायें, जहां हादसे ज्यादा होते हैं, ताकि वहां सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। प्रत्येक ब्लैक स्पॉट का सर्वे कर फोटोग्राफी करायें तथा दुर्घटनाओं को रोकने के लिये कार्ययोजना तैयार करें।

सड़क हादसे कम हों, इसके लिए सभी ब्लैक स्पॉट्स को सुधार करने के लिये डीपीआर तैयार करवायें तथा तीन वर्षों का जीआर लोकेशन तैयार करें। सभी जिलों में इसके लिए पीएमयू का गठन कर लिया गया है। प्रत्येक पीएमयू से काम किस प्रकार लिया जा रहा है तथा इसकी मॉनिटरिंग किस स्तर पर हो रही है इसकी विस्तत रिपोर्ट तैयार करें। साथ ही सुनिश्चित करें कि पीएमयू की टीम प्रत्येक थाने से हर दिन संपर्क में रहे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लैक स्पॉट्स में होने वाले हादसों की पूरी प्रोफाईल तैयार करें कि किन वजह से उक्त पथ पर हादसे होते हैं तथा उनके दूर करने के क्या उपाय हैं।

ऐसे स्थानों को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्ह्ति करें जहां पिछले तीन वर्षों में कम से कम पांच दुघर्टनाएं अथवा मौत हुई हैं। ब्लैक स्पॉट्स को श्रेणी में विभक्त किया जाये तथा जहां अधिक दुर्घटनाएं होती हैं वहां प्राथमिकता के आधार पर सुधार के कार्य किये जायें। अगर सुधार के लिए भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता है, तो उससे संबंधित कार्रवाई करें। बैठक में गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडेय, पथ निर्माण विभाग के सचिव मस्तराम मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS