ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
नौ आईटी कंपनियां करेंगी एक हजार करोड़ का निवेश
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 4:56:41 PM
नौ आईटी कंपनियां करेंगी एक हजार करोड़ का निवेश

रांची, (हि.स.)। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य में आईटी हब बनाने की दिशा में भी कदम बढ़ाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत सितंबर में होगी। नौ आईटी कंपनियों के आगमन से राज्य में प्रत्यक्ष रूप से जहां आईटी क्षेत्र के पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं परोक्ष रूप से हजारों युवा लाभांवित होंगे। उन्होंने कहा कि नौ आईटी कंपनियां राज्य में करीब एक हजार करोड़ का निवेश करने जा रही हैं और आगामी सितंबर माह में सरकार उन्हें नामकोम के नवनिर्मित सहकारिता भवन में दफ्तर के लिए स्पेस उपलब्ध करा रही है। इन कंपनियों के कार्यरत होने से कृषि, एवं तकनीक के क्षेत्र में राज्य के विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को आईटी टेक्नोलोजी से जोड़ने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। 

राजबाला वर्मा शनिवार को नामकोम में नवनिर्मित सहकारिता भवन का निरीक्षण के दौरान नौ आईटी कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के दौरान बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि झारखंड में औद्योगिक निवेश के लिये बेहतर माहौल बन रहा है, निवेशकों ने भी राज्य की औद्योगिक नीति को सराहा है। सुगमता व्यापार सूचकांक में भी हम बेहतर काम कर रहे हैं। मोमेंटम झारखंड के आयोजन के बाद अब तक हजारों करोड़ रुपये के निवेश की दिशा में कई रोजगारपरक उद्योगों को जमीन पर उतारने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है। उन्होंने आईटी एवं संबंधित विभाग को निदेश दिया कि राज्य की जनता के हितों का ध्यान रखते हुए आईटी प्रक्षेत्र की कंपनियों को जरूरत के अनुसार नवनिर्मित सहकारिता भवन में जगह उपलब्ध कराई जाये। 
उन्होंने निर्देश दिया कि निवेश करने वाली सभी आईटी कंपनियों के साथ बैठक करें तथा उन्हें सुविधा उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि भवन से जोड़ने वाली सड़क को बेहतर बनायें एवं फुटबॉल ग्राउंड को विकसित किया जाये। करीब 1.65 एकड़ में बने पांच मंजिला भवन में कुल 26 कमरे हैं तथा प्रत्येक तल पर एक कांफ्रेंस हॉल का निर्माण कराया गया है। इस अवसर पर खान एवं उद्योग सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, आईटी सचिव सतेन्द्र सिंह, कृषि एवं सहकारिता विभाग की सचिव पूजा सिंघल, निदेशक भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग के निवासन, आईटी निदेशक यूपी साह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS