ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
झारखंड
राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी लगभग पूरी
By Deshwani | Publish Date: 13/7/2017 6:58:13 PM
राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी लगभग पूरी

 रांची,  (हि.स.)। राष्ट्रपति चुनाव के लिये झारखंड विधानसभा की तैयारियां अंतिम चरण में है। विधानसभा परिसर में स्पीकर के कोर्ट रूम को मतदान केन्द्र बनाया गया है। यहां विधानसभा के सदस्यों के साथ ही राज्य से लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। झारखंड से लोकसभा के 14 और राज्यसभा के छह यानी कुल 20 सांसद हैं। लेकिन इनमें से किसी ने भी यहां वोट डालने की इच्छा जाहिर नहीं की है। सांसदों को राज्य में वोट डालने के लिये चुनाव से 10 दिन पहले लिखित सूचना देनी होती है। राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होना है। 

विधानसभा सचिवालय सूत्रों के अनुसार सहायक निर्वाचन अधिकारी एआरओ कार्यालय को इस संबध में किसी सांसद का आवेदन नहीं मिला है। चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा के सचिव विनय कुमार सिंह को राज्य का एआरओ नियुक्त किया है। सिंह ने सम्पर्क करने पर हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। गुरुवार की शाम मतपत्र और मत पेटियां पहुंच गयी। उन्होंने बताया कि यहां केवल 81 विधायक ही राष्ट्रपति चुनाव में अपना वोट डालेंगे। दरअसल संसद का मानसून सत्र 17 जुलाई को ही शुरू हो रहा है। इसलिये सभी सांसद उस दिन दिल्ली में रहेंगे ओर अपना वोट संसद भवन के मतदान केन्द्र पर डालेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में केवल चुने हुये जनप्रतिनिधि ही वोट दे सकते हैं। इसमे मनोनीत सदस्य वोट नहीं दे सकते हैं। झारखंड विधानसभा में कुल 82 सदस्य हैं। इनमें से एक एंग्लो इंडियन समाज से मनोनीत है। इसलिये चुनाव आयोग द्वारा तैयार की गयी राज्य की मतदाता सूची में 20 सांसदों और 81 विधायकों के ही नाम हैं।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS