ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
मुख्य सचिव ने की समीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 22/6/2017 5:08:51 PM
मुख्य सचिव ने की समीक्षा

रांची,  (हि.स.)। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने निर्देश दिया कि राज्य में मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये राज्य में स्थित जलाशयों पर अध्ययन कर एक रिपोर्ट तैयार करें। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कितने मत्स्य बीच का उत्पादन तथा संचयन राज्य में किया जा सकता है। साथ ही, इस कार्य में मत्स्य मित्रों की सेवा लें। वाटर बॉडी के लिए एक पोर्टल बनाया जाये, जिसमें सभी जलाशयों को एमआईएस इंट्री सुनिश्चित की जाऐ। श्रीमती वर्मा गुरुवार को मत्स्य विभाग की समीक्षा बैठक में सभी जिला मत्स्य पदाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिशा-निर्देश दे रही थीं।
वर्मा ने कहा कि बंगाल पर मछली की निर्भरता को कम करने के लिए राष्ट्रीय खपत के अनुरूप मछली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित करें, ताकि राज्य के लोगों को पौष्टिक आहार के रूप में मछली उपलब्ध हो सके। साथ ही निर्देश दिया कि मछली के क्वालिटी प्रोडक्सन पर विशेष ध्यान दिया जाय। विभाग ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में सभी जिला मत्स्य पदाधिकारियों को 1500 करोड़ मछली बीज के उत्पादन, संचयन के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 869 करोड़ बीज का उत्पादन एवं संचयन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। साथ ही 10000 मत्स्य बीज उत्पादकों के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 8059 मत्स्य बीज उत्पादकों को निबंधित एवं प्रशिक्षित किया जा चुका है। साथ ही तीन लाख मैट्रिक टन मछली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित करते हुए सभी जिलों को लक्ष्य संसूचित किये जा चुके हैं।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि मत्स्य पालकों, मित्रों को मछली पालन योजना से जोड़ने तथा सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से सुनिश्चित किया जाय तथा इसके लिए सभी मत्स्य मित्रों के खातों को आधार सीडिंग का कार्य पांच जुलाई तक सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि सभी जिला मत्स्य कार्यालय में एमआइएस मैनेजर की नियुक्ति सुनिश्चित की जायेगी, ताकि डाटा इंट्री का कार्य पूर्ण किया जा सके। विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि कल्स्टर एप्रोच के तहत 120 हैचरी निर्माण के लिए लाभुक तथा स्थलों का चयन कर लिया गया है जिसमें से 65 हैचरी का निर्माण प्रारंभ किया जा चुका है। साथ ही निर्मित हैचरियों के फोटाग्राफ्स वेबसाइट पर भी अपलोड किये जा रहे हैं।
इसके अलावा, आरकेवीवाई द्वारा 120 हैचरी का निर्माण भी कराने का प्रस्ताव है, जिसकी प्रक्रिया 15-20 दिनों में पूर्ण कर ली जायेगी। साथ ही अगले वित्तीय वर्ष में 1000 नई हैचरी के निर्माण के लिए स्थल चयन भी किया जा रहा है। विभाग ने बताया कि रिवर फिश फार्मिंग के तहत अब तक 2000 स्थानों का चयन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।








 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS