ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
झारखंड
खेलों के प्रति सकारात्मक माहौल बनाने में जुटी सरकार : जयंत
By Deshwani | Publish Date: 17/6/2017 7:28:06 PM
खेलों के प्रति सकारात्मक माहौल बनाने में जुटी सरकार : जयंत

रांची, (हि.स.)। सीआरपीएफ यूथ अंडर 19 फुटबॉल टैलेंट हंट प्रतियोगिता के द्वितीय चरण का उद्घाटन शनिवार को नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने किया। मौके पर सिन्हा ने सीआरपीएफ को इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में प्रतियोगिताओं के आधार पर प्रतिभाशाली युवाओं का चयन कर उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर देना सरकार की योजनाबद्ध नीति का हिस्सा है। सरकार का यह समेकित प्रयास है कि युवाओं के सहयोग से देश में खेलों के प्रति सकारात्मक माहौल बनाया जाए जिसमें प्रत्येक प्रतिभाशाली खिलाड़ी भविष्य की अनिश्चितताओं से मुक्त रहकर अपने प्रदर्शन पर ध्यान केन्द्रित कर सके। उन्होंने नक्सलवाद को समाप्त करने, कानून व्यवस्था स्थापित करने के साथ विकास कार्यों को गति प्रदान करने में सीआरपीएफ की अभूतपूर्व भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि सीआरपीएफ देश की आम जनता के प्रति अपने उत्तरदायित्वों के निर्वहन के लिए भी संवेदनशील और कृत संकल्पित है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए प्रतियोगिता के विधिवत उद्घाटन की उदघोषणा की। मौके पर मुख्य अतिथि, विशिष्ठ अतिथि एवं ब्रांड एंबेसडर को यादगार के रूप में स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान आतिशबाजी, सीआरपीएफ एवं पुलिस बैंड की मनमोहक प्रस्तुति एवं कई अन्य रंगारंग कार्यक्रम अतिथियों एवं दर्शको के मनोरंजन के लिए प्रस्तुत किये गये। 

मौके पर आइजी सीआरपीएफ संजय आनंद लाठकर ने बताया कि प्रतियोगिता का यह दुसरा चरण मध्य जोन के 06 राज्यों क्रमशः बिहार, छत्तीसगढ़, ओड़िसा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखण्ड के युवक एवं युवतियों के टीमों को अपना हुनर, कौशल एवं प्रतिभा का प्रदर्शन करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करेगा। दोनों वर्गो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली विजेता टीम को पीके बनर्जी कप के साथ एक लाख रूपये का नगद पुस्कार प्रदान किया जायेगा। साथ ही उपविजेता एवं तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को ट्राॅफी के साथ क्रमशः 60,000 एवं 40,000 का नगद पुरस्कार एवं प्रतियोगिता के दोनो वर्गो के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को 10,000 रुपये के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 
समारोह की शुरूआत में आईजी संजय आनंद लाठकर, डीजी गृह रक्षा एवं अग्निशमन के बी.बी. प्रधान, कला, संस्कृति, खेल एवं युवा विभाग के सचिव राहुल शर्मा, सौरभ तिवारी ब्रांड एंबेसडर को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। इसके पश्चात् दोनों वर्गो के प्रतिभागी टीमों द्वारा मुख्य अतिथि के सम्मान में परेड किया गया। लाठकर ने स्वागत भाषण में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं ब्रांड एम्बेस्डर का अभिनन्दन करते हुए इस समारोह में उपस्थित होने के लिए उनके प्रति अपना आभार व्यक्त किया और बताया की यह प्रतियोगिता लीग-कम नॉकआउट आधार पर खेली जाएगी। इसमें प्रथम स्थान अर्जित करने वाले युवक और युवतियों की एक-एक टीम को 8 जुलाई से 25 जुलाई तक दिल्ली में सीआरपीएफ और एसएसबी की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित तृतीय चरण की प्रतियोगिता के लिए भेजा जायेगा। इस प्रतियोगिता के तृतीय चरण में सभी केन्द्रीय सशस्त्र बलों सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, बीएसएफ एवं असम राइफल्स से चयनित युवक एवं युवतियों की एक-एक टीमों के बीच कुल 20 मैच खेले जायेंगे। 
मौके पर डीजी बीबी प्रधान, सचिव राहुल शर्मा, प्रतियोगिता के ब्राण्ड एंबेसडर सौरभ तिवारी सहित राज्य के वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस, केन्द्रीय सशस्त्र बल के अधिकारी समेत लगभग 5,000 से अधिक दर्शक शामिल थे। गौरतलब है कि भारत में अक्टूबर 2017 में प्रस्तावित फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री के पहल पर विश्वकप से पहले देश के युवाओ में फुटबॉल के प्रति जोश और आकर्षण पैदा करने के लिए इस प्रतियोगिता के आयोजन की योजना बनायी गयी थी। 2 मई से 14 मई तक चली प्रतियोगिता के प्रथम चरण के सफल आयोजन के पश्चात् प्रतियोगिता के द्वितीय चरण की मेजबानी की जिम्मेदारी भी झारखंड सेक्टर, सीआरपीएफ को सौंपी गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS