ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पेड न्यूज व विज्ञापन पर हेगी मीडिया मानीटरिंग सेल की पैनी नजर
By Deshwani | Publish Date: 12/3/2019 8:40:24 PM
पेड न्यूज व विज्ञापन पर हेगी मीडिया मानीटरिंग सेल की पैनी नजर

कुशीनगर समहरणालय। फाइल फोटो-देशवाणी।

कुशीनगर। भानू तिवारी।
 

 लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत मीडिया मानीटरिंग सेल (एमसीएमसी) प्रभारी एवं कार्मिकों की बैठक हुई। बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें शिकायतों का त्वरित निस्तारण व  प्रिन्ट, इलेक्ट्रानिक मीडिया में पेड न्यूज व विज्ञापन पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिये गये।

  
 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दौरान एमसीएमसी के लिये लगाये गये कार्मिकों की मीडिया पर पैनी नजर रखने की जिम्मेदारी होगी।  विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले पेड न्यूज तथा विज्ञापनों को प्रतिदिन क्लीपिंग तैयार करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही साथ इलेक्ट्रानिक मीडिया में विभिन्न चैनलों पर तथा सोशल मीडिया में राजनैतिक दलों व अभ्यर्थियों, प्रत्याशियों के प्रचार-प्रसार पर पैनी नजर रखनी है। विज्ञापनों के आंकन सम्बन्धित पंजिका में करने तथा निर्धारित प्रारूप पर तैयार कर लेखा टीम के समक्ष प्रस्तुत करेगी।  वरिष्ठ कोषाधिकारी के माध्यम से सम्बन्धित एआरओ को नियमित रूप से प्रेषित की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक सोशल मीडिया में आदर्श आचार संहिता के उलंघन संबंधी मामलों पर भी पैनी नजर रखे जाने का निर्देश दिया गया।

  
बैठक में  ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय  ने प्रिन्ट , इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया में पेड न्यूज, विज्ञापन तथा अन्य प्रचार-प्रसार राजनैतिक दलों,अभ्यर्थियों, प्रत्याशियों का प्रतिदिन तैयार करने तथा रिपोर्ट तैयार कर सम्बन्धित को भेजने के बारे में जानकारी दी।  उन्होंने पेड न्यूज के प्रकार तथा विज्ञापनों व अन्य प्रचार माध्यमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार पेड न्यूज, विज्ञापन सम्बन्धित पार्टियों व प्रत्याशियों के(खर्चे) व्यय लेखे में जोड़ा जायेगा। इस लिए प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी सम्बन्धित टीम की होगी। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

  
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी विंध्यवासनी राय, उप जिलाधिकारी तमकुही राज अरविंद कुमार, कप्तानगंज अनवार राशिद, प्रमोद कुमार, दिनेश कुमार  सहित वरिष्ठ कोषाधिकारी रईस अहमद व मीडिया प्रमाणन टीम के जयोतिभान मिश्र व संजय चाणक्य उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS