ब्रेकिंग न्यूज़
हॉकी इंडिया ने आयरलैंड दौरे के लिए जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा, सुमन होंगी कप्तानबॉलीवुड में कमबैक करेगी मशहूर अभिनेत्री मधुअरुणाचल में उग्रवादियों का हमला, एनपीपी विधायक समेत 11 लोगों की मौत, तीन घायलदुष्कर्म, हत्या का आरोपी थाना परिसर से पुलिस को चकमा देकर फरारसुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम और वीवीपीएटी के शत-प्रतिशत मिलान की मांग वाली याचिका खारिज की, बताया बकवासएनडीएस विशेष बलों ने चार आतंकियों को किया ढेररेलवे ने महिला यात्रियों को दी खास सुविधा! मुसीबत में ट्रेन के गार्ड और मोटरमैन से कर सकेंगी संपर्कमातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र में तीन नवजात की मौत, परिजनों ने मचाया हंगामा
राज्य
पेड न्यूज व विज्ञापन पर हेगी मीडिया मानीटरिंग सेल की पैनी नजर
By Deshwani | Publish Date: 12/3/2019 8:40:24 PM
पेड न्यूज व विज्ञापन पर हेगी मीडिया मानीटरिंग सेल की पैनी नजर

कुशीनगर समहरणालय। फाइल फोटो-देशवाणी।

कुशीनगर। भानू तिवारी।
 

 लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत मीडिया मानीटरिंग सेल (एमसीएमसी) प्रभारी एवं कार्मिकों की बैठक हुई। बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें शिकायतों का त्वरित निस्तारण व  प्रिन्ट, इलेक्ट्रानिक मीडिया में पेड न्यूज व विज्ञापन पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिये गये।

  
 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दौरान एमसीएमसी के लिये लगाये गये कार्मिकों की मीडिया पर पैनी नजर रखने की जिम्मेदारी होगी।  विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले पेड न्यूज तथा विज्ञापनों को प्रतिदिन क्लीपिंग तैयार करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही साथ इलेक्ट्रानिक मीडिया में विभिन्न चैनलों पर तथा सोशल मीडिया में राजनैतिक दलों व अभ्यर्थियों, प्रत्याशियों के प्रचार-प्रसार पर पैनी नजर रखनी है। विज्ञापनों के आंकन सम्बन्धित पंजिका में करने तथा निर्धारित प्रारूप पर तैयार कर लेखा टीम के समक्ष प्रस्तुत करेगी।  वरिष्ठ कोषाधिकारी के माध्यम से सम्बन्धित एआरओ को नियमित रूप से प्रेषित की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक सोशल मीडिया में आदर्श आचार संहिता के उलंघन संबंधी मामलों पर भी पैनी नजर रखे जाने का निर्देश दिया गया।

  
बैठक में  ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय  ने प्रिन्ट , इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया में पेड न्यूज, विज्ञापन तथा अन्य प्रचार-प्रसार राजनैतिक दलों,अभ्यर्थियों, प्रत्याशियों का प्रतिदिन तैयार करने तथा रिपोर्ट तैयार कर सम्बन्धित को भेजने के बारे में जानकारी दी।  उन्होंने पेड न्यूज के प्रकार तथा विज्ञापनों व अन्य प्रचार माध्यमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार पेड न्यूज, विज्ञापन सम्बन्धित पार्टियों व प्रत्याशियों के(खर्चे) व्यय लेखे में जोड़ा जायेगा। इस लिए प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी सम्बन्धित टीम की होगी। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

  
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी विंध्यवासनी राय, उप जिलाधिकारी तमकुही राज अरविंद कुमार, कप्तानगंज अनवार राशिद, प्रमोद कुमार, दिनेश कुमार  सहित वरिष्ठ कोषाधिकारी रईस अहमद व मीडिया प्रमाणन टीम के जयोतिभान मिश्र व संजय चाणक्य उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS