ब्रेकिंग न्यूज़
राज्य
गोवा के लिए आज 1,250 करोड़ रुपये की नई सड़क परियोजनाओं को मंजूरी
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2021 9:15:46 PM
गोवा के लिए आज 1,250 करोड़ रुपये की नई सड़क परियोजनाओं को मंजूरी

दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने आज गोवा राज्य के लिए 1,250 करोड़ रुपये की नई सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज राज्य में सड़क विकास कार्यों के चार नए चरणों की घोषणा की। उन्होंने आज राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की प्रगति पर समीक्षा बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य के विकास के लिए कई योजनाओं को मंजूरी दी गई है।’’





 

श्री गडकरी ने कहा कि नावेलिम से कनकोलिम तक की सड़क साढ़े छह किलोमीटर लंबी होगी। इसके लिए 24 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है और सड़क की अनुमानित लागत 270 करोड़ रुपये है। साथ ही 200 करोड़ रुपये की लागत से कैनकोना बाहरी बायपास रोड से पोलेम तक आठ किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। संजीवनी चीनी मिल धारबंदोरा से खांडेपार तक 200 करोड़ रुपये की लागत से और पोंडा से भोमा चार लेन 575 करोड़ रुपये की लागत से सड़कें बनाई जाएंगी। इन परियोजनाओं के लिए आज कुल 1,250 करोड़ रुपये मंजूर किए गए।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आगे कहा कि 2014 से गोवा में सागरमाला और भारतमाला परियोजनाओं के तहत 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं को लागू किया गया है।




केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गोवा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यों के लिए वार्षिक बजट 2,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

जुआरी नदी पर बहुप्रतीक्षित अत्याधुनिक पुल, जिसे राज्य में एक प्रमुख पर्यटक स्थल माना जाता है, के बारे में बोलते हुए, उन्‍होंने बताया कि यह निर्णय लिया गया है कि पुल पर कोई टोल प्लाजा नहीं होगा, हालांकि उसके लिए जमीन का अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की सीमा पर टोल प्लाजा चालू रहेगा।




श्री गडकरी ने बताया कि अधिग्रहीत भूमि का उपयोग घूमने वाले रेस्तरां, गैस स्टेशन इत्यादि जैसी पर्यटक सुविधाओं की स्थापना के लिए किया जाएगा। उस भूमि पर एफिल टॉवर की तर्ज पर एक दर्शक दीर्घा भी स्थापित की जाएगी। इसके लिए निविदा भी निकाली जाएगी।




उन्होंने कहा कि गैलरी का खाका तैयार हो चुका है और वास्तविक काम 15 दिसंबर तक शुरू हो जाएगा। जुआरी ब्रिज की एक लेन का उद्घाटन दिसंबर के पहले सप्ताह में किया जाएगा। दर्शक दीर्घा के साथ विकसित किए जाने वाले रेस्तरां और मॉल का संपर्क सड़क के दोनों ओर होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मॉल में स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मोपा हवाई अड्डा को जोड़ने वाले लिंक रोड का काम जल्द शुरू होगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय सात किलोमीटर की सड़क के लिए 1,200 करोड़ रुपये खर्च करेगा।



श्री गडकरी ने बताया कि सागरमाला परियोजना से मोरमुगांव बंदरगाह के लिए जहाजरानी मंत्रालय द्वारा स्वीकृत ड्रेजिंग कार्य फिलहाल अधूरा है और उसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर, फार्मास्युटिकल कारखानों, फिशिंग हार्बर की डीपीआर पूरी हो चुकी है और परियोजना का काम जल्द शुरू होगा।



सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र का ध्यान रखते हुए विकास कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वाहन निर्माताओं को निर्देश दिया गया है कि वे पेट्रोल और डीजल के आयात पर भारी खर्च से बचने के लिए फ्लेक्स इंजन का निर्माण करें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS