ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान में दोपहर 1:30 बजे तक 57.3 प्रतिशत वोट
By Deshwani | Publish Date: 22/4/2021 7:17:08 PM
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान में दोपहर 1:30 बजे तक 57.3 प्रतिशत वोट

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के गुरुवार को छठे चरण के हो रहे मतदान में दोपहर डेढ़ बजे तक 57.3 प्रतिशत वोट दर्ज होने की खबर है। आज सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम साढे छह बजे तक होगा। इस चरण में  4 जिलों की 43 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे है। राज्‍य में 8 चरणों में मतदान कराया जा रहा है। दो चरण के मतदान अभी बाकी हैं।


सभी मतदान केन्‍द्रों पर इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवी पैट का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। कोविड महामारी के कारण निर्वाचन आयोग ने प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र में एक हजार पांच सौ मतदाताओं के बदले केवल एक हजार मतदाताओं को जाने का निर्णय लिया है। सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित कोविड संक्रमितों या संदिग्‍धों को होम क्‍वारंटीन या संस्‍थागत क्‍वारंटीन में रहने वाले दिव्‍यांग जनों और 80 वर्ष से ऊपर के वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए डाक मतपत्र सुविधा का विकल्‍प बढा दिया है। आयोग ने प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर पेयजल, प्रतीक्षालय, पानी सहित शौचालय की न्‍यूनतम सुविधाएं, प्रकाश और दिव्‍यांगजनों के लिए रेम्‍प की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। मतदानकर्मी, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी या आशा कार्यकताओं द्वारा प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्रों को सेनेटाइज करने, मतदाताओं की थर्मल स्‍क्रीनिंग करने के निर्देश दिये हैं। यह तापमान स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानक से ऊपर है तो उसे एक टोकन दिया जाना चाहिए और उसे अंतिम समय में मतदान के लिए कहा जाना चाहिए। कोविड 19 की रोकथाम के कडे नियमों के तहत ऐसे मतदाताओं को अंतिम समय में वोट देने का सुविधा दी जानी चाहिए।

 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS